हरियाणा में मिलेगा 1 लाख युवाओं को रोजगार – ये हैं सरकार की ताजी योजना

153

हरियाणा के उप-मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने प्रदेश के नौजवानों को एक खास तोहफा दिया है। जानकारी के अनुसार उन्होंने कहा है कि जल्द ही लाखों युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करेंगे। जिसमें 7 स्पेशल इकोनोमिक जोनों में लगभग 1 लाख युवाओं के लिए रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे। आगे उन्होंने बताया कि प्रदेश में युवाओं को रोजगार देने और उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए बेहतर से बेहतर इन्फ्रास्ट्रचक्र तैयार किया जाएगा।

जिसमें देश-विदेश से आई हुई बड़ी-बड़ी कम्पनी जैसे इंटरप्राइज सिंगापुर, फ्ल्पिकार्ट, जीएलएस फिल्मस, आईकेईए, एटीएल ग्रूप, सेंबकार्प सिंगापूर, डीसीएम टैक्सटाइल्स समेत अन्य कई बहुराष्ट्रीय कम्पनियां भी वेबीनार के माध्यम से हरियाणा में निवेश करेंगी। आगे उप-मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने बताया कि इस तरह के निवेश से प्रदेश के युवाओं में रोजगार के प्रति उत्साह और कार्य करने की क्षमता को बढ़ावा मिलेगा और हमारा प्रदेश और अधिक तरक्की करेगा। क्योंकि हमारा प्रदेश इस तरह के उद्योगों को स्थापित करने के लिए अनूकुल प्रदेश है, जो कि उत्तर भारत में पहले नंबर तथा देश में तीसरे नंबर पर आता है।

उन्होंने जानकारी दी है कि प्रदेश में उद्योगों को विकसित करने के लिए हरियाणा राज्य ओद्यौगिक एवं आधारभूत सरंचना विकास निगम की ओर से 34 इण्डस्ट्रीयल इस्टेट तैयार किए जा चूके हैं, इनमें अलग-अलग प्रकार के 1100 से अधिक औद्योगिक प्लॉट आईएमटी फरीदाबाद, बावल, मानेसर, पानीपत, गुरूग्राम में उपलब्ध है। इसके साथ-साथ आईएमटी सोहना में भी 1500 एकड़ तथा खरखौदा में 3000 एकड़ भूमि को उद्योग लगाने के लिए तैयार किया गया है। हमारे हरियाणा प्रदेश में कुछ ऐसे विकसित शहर हैं जो की देश में कैपिटल गुड्स ऑफ मैन्यूफैक्चर के क्षेत्र में अग्रणी क्षमता रखते हैं जिसमें बावल ओर मानेसर अहम रोल अदा कर रहे हैं।

इन सभी के साथ-साथ अंत में उपमुख्यमंत्री चौटाला ने कहा कि हमारे प्रदेश में बड़े-बड़े हाइवे प्रदेश को उन्नति की ओर अग्रसर कर रहा है जैसे कि दिल्ली-मुम्बई, अमृतसर-कोलकाता एक्सप्रेस वे तथा कुण्डली-मानेसर-पलवल एक्सप्रेस वे पर मुख्य इण्डस्ट्रीयल कॉरिडोर विकासित हुए हैं जो कि प्रदेश को हब और बंदरगाह से जोड़ने का काम करेगा और रोजगार के अवसर पैदा करेगा।

Previous articleअमरूद खाने से होते हैं चौंका देने वाले फायदे – ये पढ़कर आप यह जाएँगे हैरान
Next articleभारतीय स्वतंत्रता दिवस पर जानने योग्य बातें