10वीं का रिजल्ट 20 मई तक हो सकता हैं घोषित – 12वीं कक्षा के रिजल्ट में लग सकता है समय

211

(Naveen Narwana): कोरोना के चलते अभी प्रदेश में स्कूल-कॉलेज नहीं खुलेंगे, लेकिन जब भी खुलेंगे और कक्षाएं शुरू होंगी. तो छुट्टियों में कटौती करके पढ़ाई में हुए नुकसान की भरपाई करी जाएगी. मीडिया रिपोर्ट में कहा गया हैं कि अगर 1 जून से कक्षाएं शुरू होती हैं तो गर्मी और सर्दी में होने वाली 15-15 दिन की छुट्टियां नहीं की जाएंगी.

एक वेब्सायट पर दी गयी जानकारी के अनुसार अगर 1 जून से स्कूल खुलते हैं तो दूसरे और चौथे शनिवार की जानी वाली छुट्टियाँ रद रहेगी. इसके साथ-साथ स्कूलों में हर दिन एक घंटा एक्स्ट्रा क्लास भी लगेंगी. हरियाणा शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर ने बताया कि स्कूल और कॉलेजों में अभी कक्षाएं शुरू करने का कोई विचार नहीं है. शिक्षा मंत्री ने कहा कि शिक्षा विभाग के निर्धारित शेडयूल के अनुसार एक साल में 234 पीरियड लगते हैं. उन्‍होंने कहा कि शैक्षिक कैलेंडर में दर्ज छुट्टियों को रद्द करके लॉक डाउन में हुए शिक्षा के नुकसान की भरपाई की जाएगी।

उन्होंने बताया कि हरियाणा में स्कूलों में छात्रों के सिलेबस को कवर करने के लिए राज्य शिक्षा विभाग द्वारा पूरा प्लान बनाया गया है. उच्चतर शिक्षा के लिए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) की तरफ से गाइडलाइन दी गई है कि 30 फीसद सिलेबस में छूट मिले और 50 अंक का पेपर लिया जाए.

10वीं कक्षा का रिजल्ट 20 मई तक हो सकता हैं घोषित

BSEH बोर्ड स्कूल एजुकेशन ऑफ हरियाणा. यानी हरियाणा शिक्षा बोर्ड द्वारा 10वीं कक्षा की जिन चार विषयों की परीक्षाएं ली जा चुकी हैं. उनके औसत अंकों के आधार पर 20 मई तक परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया जाएगा. हालांकि बाद में 10वीं कक्षा के बच्चों को विज्ञान की परीक्षा भी पास करनी होगी. 12वीं कक्षा के पेपरों की मार्किंग हो रही है. बता दे कि 12वीं का रिजल्ट घोषित करने पर अभी सहमति नहीं बनी है.

Previous articleहरियाणा पुलिस के इंस्पेक्टर का हादसे में निधन
Next articleदेश में 14 दिन के लिए बढ़ाया लॉकडाउन – ग्रीन और ऑरेंज जोन इलाकों को मिलेगी राहत