हरियाणा में 4 अगस्त से खुलेंगे सभी कॉलेज – जानिए क्या होंगे नियम

148

कोरोना काल और लॉकडाउन के बीच अब हरियाणा के छात्रों के लिए बड़ी खबर आई है. हाल ही में मिली जानकरी के अनुसार आज यानि 4 अगस्त से प्रदेश के सभी स्कूल औरकॉलेज खोल दिए जायेंगे. इसके साथ ही अब नए सेशन यानि साल 2020-21 के लिए एडमिशन प्रोसेस शुरू किया जा रहा है. हालाँकि अभी छात्रों को क्लास अटेंड करने की अनुमति नहीं दी गयी है लेकिन टीचिंग और नॉन-टीचिंग स्टाफ को अब रोज़ बुलाया जायेगा. इसके बारे में हरियाणा सरकार ने राज्य के सभी जिलों को दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं.

जैसा कि हम सब जानते ही हैं कि स्कूल और कॉलेज के लिए नए सेशन शुरू होने वाले हैं इसलिए एडमिशन प्रोसेस शुरू कर दिया गया है. इस प्रक्रिया के बाद स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी की गयी गाइडलाइन के आधार पर फैसला लिया जाएगा कि छात्रों के इस साल की कक्षाएं अभी ऑनलाइन ही रखी जाएँगी या उन्हें वापिस से स्कूल और कॉलेजों में बुलवाया जाएगा. इसके लिए प्रदेश की सर्कार ने सभी स्कूल और कॉलेज के प्रिंसिपलों को आदेश नोटिस भेज दिए हैं ताकि वह सभी टीचर्स के आने जाने का एक टाइम टेबल तैयार कर पाएं.

70 फीसदी होगी ऑनलाइन पढ़ाई?

फ़िलहाल के लिए शिक्षा विभाग ने जो आदेश जारी किए हैं, उनके अनुसार छात्रों के 70 फीसदी लेक्चर ऑनलाइन रखे गये हैं जबकि शेष 30 फीसदी सिलेबस को बाद में क्लास में बिठा कर पूरा करवाया जाएगा. यह क्लासेस तब शुरू की जाएँगी, जब सर्कार अगला नोटिस जारी करके नई गाइडलाइन लागू करेगी. अनुमान लगाया जा रहा है कि क्लासेस के दौरान सभी विधार्थियों को मास्क लगा कर पढ़ाया जायेगा और समय समय पर सेनेटाइजेशन भी किया जायेगा.

Previous articleरक्षाबंधन: बहनें करती रह गई भाइयों का इंतजार – 2 भाई नहर में डूबने के बाद लापता
Next articleइस मुल्क में औरत होना इतना मुश्किल भरा क्यों है?