होली के दिन भूलकर भी ना करें ऐसी गलती

184

संसार क्रान्ति: सबसे पहले संसार क्रान्ति देखने – पढ़ने – सुनने वाले सभी दर्शकों को होली त्यौहार की हार्दिक शुभकामनाए. इस बार की होली कोरोना वायरस और साइबर लुटेरों से बचकर खेलें. साइबर लुटेरे होली की शुभकामनाए देने के बहाने आपको ठग सकते हैं. आज और कल के दिन अगर आपको कोई भी होली के लिंक वाले मेसेज भेजे तो उन्हें गलती से भी ना खोलें.

हरियाणा में अंबाला शहर के सुरेश के साथ ऐसा ही मामला सामने आया हैं. सुरेश के पास एक मेसेज आया कि होली का जादू देखने के लिए क्लिक करें. जैसे ही सुरेश नें उस लिंक पर क्लिक किया तो सुरेश के खाते से 7 हजार रुपए कट गये. ऐसे फ़्रॉड सुरेश जैसे कई लोगों के साथ हुए हैं लेकिन कई लोग अपने साथ हुए इस फ़्रॉड को बताने में भी अपनी बेइज्जती समझते हैं. हरियाणा में पिछले दिनों कई लोगों के Facebook और Whatsapp अकाउंट हैक करके लाखों रुपए की ठग्गी हुई हैं.

कैसे बचा जाए

होली के उन मेसेज पर कभी क्लिक मत करें जिनपर कोई लिंक दिया हुआ हो. ऐसे मेसेज आपको हानि का काम करते हैं. अपने परिवार व दोस्तों को इस खबर के बारे में जरूर बताए क्योंकि त्यौहार खुशियों के लिए मनाए जाते हैं और अगर त्यौहार के दिन किसी व्यक्ति के साथ ठग्गी होती हैं तो सारा मजा किरकिरा हो जाता हैं. अगर किसी भाई-बहन के साथ ऐसी कोई ठगी हो भी जाती हैं तो कृपया पुलिस में शिकायत जरूर करें.

Previous articleसिर्फ कम्पनियाँ ही दिवालिया क्यों होती हैं ?
Next articleकोरोना वायरस की चपेट में 3 साल का भारतीय बच्चा