25 मार्च से नवरात्रि की शुरुआत – करें माता के दर्शन

169

संसार क्रान्ति: हिंदू धर्म के लोगों के लिए खुशखबरी. आ गया हैं नवरात्रि का पावन त्यौहार 25 मार्च से शुरू होंगे माता के नवरात्रे. इस 9 दिन माता के भक्त करते हैं माँ के लिए व्रत रखते हैं और करते हैं माँ की आराधना. आपको बता दें की चैत्र नवरात्रि का पहला दिन हिंदुओं का नया साल माना जाता हैं. इस नवरात्रि करें माँ वैष्णो देवी के दर्शन.

पिछले नवरात्रि में माता वैष्णो देवी दरबार में 43000 भगत पहुँचे थे और अबकि बार 50 हजार से ज़्यादा भगत पहुँचने का अनुमान लगाया जा रहा हैं. माता वैष्णो देवी की यात्रा कटड़ा से शुरू होती हैं और भैरो तक जाती हैं. इस समय दुनिया भयानक वाय’रस से झुँझ रही हैं इसके बावजूद भी माता वैष्णो देवी आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या लगातार बढ़ती जा रही हैं. हमने एक आँकड़ा निकाला हैं जिसमें 4 मार्च को माता के दर्शन करने 15100 श्रद्धालु पहुँचे थे. 5 मार्च को संख्या 12330 थी, 6 मार्च को 14161 श्रद्धालु वैष्णो देवी पहुँचे. 6 मार्च के बाद श्रद्धालुओं की संख्या लगातार बढ़ती गयी. आपको बता दें को 10 और 11 मार्च को टोटल 51000 श्रद्धालु माता के दर्शन करने पहुँचे.

नवरात्रि शुरू होने के दौरान खत्म हो चुकी होंगी परीक्षाएँ जिसके बाद भगतों की संख्या भारी मात्रा में बढ़ने का अनुमान लगाया जा रहा हैं. आपको बता दें की शाइन बोर्ड भी वाय’रस के चलते काफी सतर्क नजर आया. यात्रा की शुरुआत में भी श्रद्धालुओं की थर्मल स्कैनिंग की जा रही हैं. पिछले वर्ष फरवरी के महीने में श्री माता वैष्णो देवी के दरबार पर श्रद्धालुओं की संख्या में गिरावट देखी गयी थी. इसका मुख्य कारण पठानकोट हम-ला और फिर बालाकोट एयर स्ट्राइक था.

Previous articleऑटो वाले को मिला था साढ़े 7 लाख रुपए का सोना – लौटा दिया
Next articleहरियाणा: 31 मार्च तक सारे कॉलेज और 5 जिलों के स्कूल बंद