बांग्लादेश सीमा से बरामद हुए 14 लाख रुपए कीमत के पक्षी

198

देश की सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने गश्त के दौरान भारत-बांग्लादेश की सीमा से तस्करी को नाकाम करते हुए दो टूकान पक्षी को जब्त किया है। यह पक्षी अमेरिकी मूल के दुर्लभ प्रजाति के हैं, जिनकी अंतर्राष्ट्रीय बाजार में लगभग 14,21,000 रूपये की कीमत बताई जा रही है। BSF की तरफ से प्राप्त जानकारी के अनुसार जवानों ने क्षेत्र के आसपास के गांव जैसे हलदर पारा, अंगरिल के वन क्षेत्र में विशेष तालाशी अभियान चलाते हुए इन पक्षियों को बरामद किया है।

आगे उन्होंने बताया कि जब जवान सुबह के वक्त गश्त लगा रहे थे तो उन्होंने बांस की झाड़ियों के पीछे दो संदिग्ध व्यक्तियों छुपे बैठे देखा। जैसे ही जवानों ने उन्हें पकड़ने की कोशिश की दोनों व्यक्ति भारत के तरफ भाग खड़े हुए। जिससे उनमें से एक व्यक्ति के हाथ में पिंजडा पकड़ा हुआ जो कि भागते-भागते घने जंगलों में फेंक दिया और खुद दोनों व्यक्ति भाग खड़े हुए।

छानबीन करने पर पता चला कि इस पिंजड़े में दो दुर्लभ प्रजाति के पक्षी कैद थे, यह प्रजाति दक्षिणी मैक्सिको से कोलंबिया तक उष्णकटिबंधीय के जंगलों में पाई जाती है। जिसे बेलीज का राष्ट्रीय पक्षी भी माना जाता है। बीएसएफ ने दोनों पक्षियों को कोलकाता के अलीपुर स्थित जूलॉजिकल गार्डन में सौंप दिया है। ताकि वहां पर उनकी परविश अच्छी तरीके से हो सके।

Previous articleहरियाणा को छोड़कर नहीं जाएगी मारुति कंपनी – डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला
Next articleइस अभिनेत्री ने विदेशों में फंसे हजारों मजदूरों को पहुंचाया भारत