सड़क के रास्ते दिल्ली से लंदन के लिए जाएगी बस – जाने क्या होगा किराया

213

आज की अधिकतर युवा पीढ़ी घूमने-फिरने की शौक़ीन है. ख़ास तौर पर भारतीय लोगों को ट्रेवल करना बेहद पसंद है. ट्रेवल की बात आए तो सबसे पहले जेहन में लंदन जैसी खूबसूरत जगह का ख्याल आता है. इसे कुछ लोग जन्नत की तरह मानते हैं. जो लोग लंदन जाना चाहते हैं, उन्हें पहले दिल्ली से लंदन की फ्लाइट लेनी पड़ती है. ऐसे में हर कोई उस फ्लाइट का खर्चा नहीं उठा पता. परन्तु यदि आप कम पैसों में लंदन घूमना चाहते हैं तो यह ख़ास पोस्ट केवल आपके लिए ही है.

बस से जा सकेंगे लंदन

हाल ही में एक ट्रेवल कंपनी ने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर भारतीय लोगों के लिए एक बड़ी पहल की है. दरअसल, अब दिल्ली से लंदन सड़क मार्ग से जाना संभव हो पाएगा. इसके लिए आपको बस में सफ़र तय करना होगा जोकि आपको 70 दिनों में कुल 18 देशों से होते हुए लंदन पहुंचा देगी. कंपनी ने इस बस का नाम भी ‘बस तो लंदन’ रखा है. ख़ास बात यह है कि यह सफ़र एक तरफा होगा.

18 देशों से होकर जाएगी बस

जानकारी के लिए बता दें कि इस बस में सफ़र के दौरान आप लंदन के इलावा रास्ते में पड़ने वाले 18 अन्य देशों की ख़ूबसूरती का आनंद उठा सकते हैं. इन देशों में इंडिया, म्यांमार, कज़ाखिस्तान, उज्बेखिस्तान, चीन, थाईलैंड, लाओस आदि देश शामिल होंगे. इस बस की सर्विस की शुरुआत दिल्ली के रहने वाले तुषार और संजीव मैदान है. इस कंपनी का नाम ‘एडवेंचर ओवरलैंड’ रखा गया है. तुषार और संजीव इससे पहले खुद भी कईं बार सड़क मार्ग से ट्रेवल कर चुके हैं. इन दोनों ने दिल्ली से लंदन का सफर लगातार तीन साल तक अपनी कार से तय किया था.

20 लोग जा पाएंगे बस में

इस बस में बैठने के लिए 20 सवारियों का इन्तेजाम किया गया है. बस में हर प्रकार की सुख- सुविधा का ख़ास ख्याल रखा जायेगा. साथ ही इसमें बैठने के लिए हर सीट बिजनेस क्लास होगी. इस बस में 20 यात्रियों के इलावा 4 अन्य लोग होंगे. जिनमे से एक ड्राईवर, एक असिस्टेंट ड्राईवर, एक केयरटेकर और एक गाइड होगा. सफ़र के दौरान आराम करने के लिए होटल की व्यवस्था की जाएगी. यह होटल चार या पांच सितारा होगा.

कैसे कर सकते हैं सफ़र

अब आपके मन में सवाल होगा कि इसमें सफ़र करने के लिए वीजा और रुपयों का क्या हिसाब किताब रहेगा? तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि एक व्यक्ति को सफ़र के लिए कुल 10 देशों के वीजा की जरूरत होगी जिसका इंतेज़ाम ट्रेवल कंपनी खुद करेगी. यदि आप दिल्ली से लंदन जाना चाहते हैं तो आपका खर्चा 15 लाख का रहेगा. इसमें आपको ईएमआई का आप्शन भी दिया जा रहा है. यानि अब आप अपने सपनों को आसान किश्तों में पूरा कर सकेंगे.

Previous articleयमुना नदी का जलस्तर खतरे के निशान के पास – बाढ़ से निपटने की पूरी तैयारी
Next articleजानिए फाइनल ईयर के एग्जाम होंगे या नहीं – सुप्रीम कोर्ट कब सुनाएगा इसपर फैसला