क्या गृहमंत्री अमित शाह ने किया स्वस्तिक का अपमान – पड़ताल

200

सोशल मीडिया पर लगभग 2 साल से एक फोटो वायरल हो रही हैं। जिसमें भारत के गृह मंत्री अमित शाह एक स्वस्तिक (चौकी) के ऊपर खड़े होकर भाषण देते नजर आ रहें हैं। आपको बता दें की जिस चौकी पर गृह मंत्री अमित शाह खड़े हैं उस चौकी ‘स्वास्तिक चिह्न’ बना हुआ है जिसे भारतीय संस्कृति में हिंदू धर्म का ‘मंगल प्रतीक’ माना जाता है। इस फोटो को कांग्रेस समेत सभी विपक्षी दल शेयर कर रहें हैं।

यह फोटो भाजपा के विपक्षी दलों द्वारा शेयर किया जा रहा हैं। बता दें की भाजपा नेताओं ने ऐसी किसी भी घटना के होने से इनकार किया हैं और कहा हैं कि पार्टी अध्यक्ष अमित शाह ने ऐसी किसी चौकी पर पाँव नहीं रखा जिसपर स्वस्तिक का धार्मिक चिह्न बना हो।

पड़ताल

लेकिन BBC द्वारा की गयी पड़ताल में यह स्पष्ट किया गया कि ये तस्वीर सही है। यह तस्वीर राजस्थान के बाड़मेर ज़िले की है। यहाँ अमित शाह पार्टी प्रचार के लिए गये थे। यह तस्वीर 1 दिसंबर दिन शनिवार की दोपहर 2:06 से 2:40 बजे के बीच खींचा गया था। इसमें किसी भी प्रकार की छेड़छाड़ नहीं करी गयी है। आपको बता दें कि इस तस्वीर को पार्टी अध्यक्ष अमित शाह ने ही सोशल मीडिया पर शेयर किया था और बाद में विवाद बढ़ता देख, इसे डिलीट भी कर दिया गया था।

Previous articleRTI से हुआ बड़ा खुलासा – 4 साल में मोदी सरकार ने प्रचार पर खर्च किए 4300 करोड़
Next article10000 गरीबों में कम्बल बाँट रहे हैं हर्ष छिकारा