किसान का गन्ना मिट्टी के भाव और पैकेट वाला गन्ना 150 रुपए किलो

233

देशभर में इन दिनों सोशल मीडिया पर कुछ तस्वीरें वाईरल हो रही हैं. जिन्मे गन्ने के दामों को लेकर काफी चर्चाएँ हो रही हैं. बता दें कि कई जगह तो गन्ने के मूल्य को लेकर बहस तक चल रही है. दरअसल, पैकेटबंद गन्ना भी अब मार्किट में आलू चिप्स की तरह ही मुनाफ़े में बेचा जा रहा है. हाल ही में फेसबुक और ट्विटर पर एक फोटो काफी वायरल हुई थी. इस फोटो में पैकेट वाला गन्ना जोकि महज 185 ग्राम है, उसको टुकड़ों में रखा गया है. गौरतलब है कि इसको टुकड़ों में करके इसकी कीमत 39 रुपये प्रति पैकेट रखी गई है.

इसके मूल्य को लेकर हर कोई तस्वीर को शेयर कर रहा है और कमेंट करके अपनी प्रतिक्रियायें दे रहा है. बता दें कि पैकेट मूल्य के अनुसार यदि एक 185 ग्राम का पैकेट का दाम 39 रुपये है तो 1 टन गन्ने का दाम 2,10,810 रुपये होगा. अब सोचने वाली बात यह है कि जो किसान 2 से 3 रुपये प्रति किलो के हिसाब से गन्ना सरकार को सौंप रहे हैं. प्राइवेट कम्पनियाँ उसे गन्ने के टुकड़े करके पैकेट में डालकर इतना भारी मुनाफा कमा रही है. यानी सारी मेहनत किसानों की और मुनाफा कुछ लोग ले जा रहें है.

शायद यही वजह है जो हर साल किसान भाई करजें में डूबकर अपनी जा दे रहे हैं. वह दिन रात कड़ी धूप में मेहनत करते हैं लेकिन सरकार उनसे कम दाम में फसल खरीद कर उसे भारी प्रॉफिट में बेचती है. बता दें कि सरकार ने गन्ने की किसान से खरीदारी की कीमत न्यूनतम 275 रुपये प्रति क्विंटल रखी है. लेकिन यही गन्ना पैकेट में पैक होकर 2 लाख से अधिक रुपये प्रति क्विंटल के हिसाब से बिक रहा है, यह सोचने वाली बात है.

Previous articleकिसान भाइयों को फायदा: अब खेती करने के लिए किसान सब्सिडी पर ले सकेंगे कृषि उपकरण
Next articleएक हरियाणवी ने कनाडा जाकर बनवाई यूनिक खाट ?, कहा – इसके बिना नींद ना आती