दिल्ली से चंडीगढ़ जाने के लिए – ट्रेनों का नहीं करना पड़ेगा घंटों इंतजार

203

जंहा देश के अनेकों हिस्सों में प्राइवेट ट्रेनों के चलने से गति में इजाफा हुआ है, वहीं पर पंजाब-हरियाणा में भी जल्द ही बहुत बड़े स्तर पर प्राइवेट ट्रेनों का आवागमन होगा। इस तरह की ट्रेन अपने आप में बड़ी ही खास होंगी, जो कि भारतीय रेलवे की तरफ से 109 रूटों पर चलेंगी। जिसमें 150 प्राइवेट ट्रेनों का रूट तैयार करके देश भर के बड़े अधिकारियों से सुझाव मांगे गए हैं। इसके साथ-साथ कौन सी ट्रेन का क्या समय होगा, कौन सा रूट होगा, संचालन, सुरक्षा, वाशिंग इत्यादि को लेकर रेलवे मंत्रालय की ओर से विचार-विमर्श किया गया है।

अपनी गति को बढ़ाते हुए रेलवे मंत्रालय ने बताया है कि हरियाणा-पंजाब के कुछ हिस्सों में जल्द ही 14 प्राईवेट ट्रेन आने की संभावना है। जो कि हवा से बातें करते हुए पटरियों पर दौड़ेगी, जिससे दिल्ली से चंडीगढ़ तक का सफर मात्र 3 घंटों में ही तय हो जाएगा, इसके साथ-साथ अमृतसर की दूरी महज साढ़े पांच घंटों में तय करती हुई अपने मंजिल तक पहुंचेगीं। इन ट्रेनों की स्पीड 160 किलोमीटर प्रति घंटा होगी, जो कि उत्तर भारत में ही नहीं बल्कि दक्षिण भारत में भी अपना रूख बदलेंगी। इन ट्रेनों को देश के सभी मुख्य स्टेशनों से जोड़ दिया गया है।

उधर रेलवे ने प्राइवेट ट्रेनों के लिए रूट प्रस्तावित कर दिए हैं और जिनका संचालन प्राइवेट कम्पनियों को दे दिया गया है। ट्रेन के सभी डिब्बे मेक इन इंडिया के तहत ही बनाए जाएंगें। अगर इन ट्रेनों के चलने पर मुहर लग जाती है तो इससे मौजूदा ट्रेनों के समय में भी बदलाव होगा और नई ट्रेनों को टाइम टेबल भी जल्द ही तय हो जाएगा।

Previous articleभारतीय स्वतंत्रता दिवस पर जानने योग्य बातें
Next articleबारिश की वजह से डूबता दिख रहा हैं जयपुर शहर – पानी से हुआ लबालब