Credit Card व Debit Card रखने वालों के लिए अच्छी खबर – Google Pay में आ रहा हैं ये नया फिचर

163

इन दिनों देशभर में डिजिटलाइजेशन अनिवार्य किया जा रहा है. ऐसे में डिजिटल तरीके से लेन-देन को ओर अधिक बढ़ावा देने के लिए गूगल ने भी कमर कस ली है. दरअसल अब गूगल ने अपने पेमेंट ,मेथड में बदलाव करने की सोची है. अब गूगल पर यदि आप कुछ खरीदना चाहते हैं या फिर कोई एप पर्चेज करना चाहते हैं तो यूपीआई(UPI) समेत अन्य पेमेंट आप्शन का सिलेक्शन कर सकते हैं.

मिलेगी क्रेडिट और डेबिट कार्ड सुविधा

आज के समय में हर व्यक्ति ऑनलाइन पेमेंट को तरजीह देता है. दरअसल अब हर बैंक उपभोक्ता के पास खुद के क्रेडिट और डेबिट कार्ड्स होते हैं. ऐसे में कोई भी चीजों को कैश ओं डिलीवरी पर प्रेफर नहीं करता इसलिए हर एप पर क्रेडिट और डेबिट कार्ड से पेमेंट सुविधा दी जा रही है. वहीँ गूगल प्ले स्टोर भी अब इस मामले में पीछे नहीं रहा है. गूगल अब क्रेडिट और डेबिट कार्ड सुविधा को अपने साथ जोड़ने जा रहा है. ऐसे में जो यूजर एप के साथ अपना कार्ड लिंक करते हैं उन्हें एक ओटीपी के जरिये वेरीफाई करना होगा. साथ ही गूगल वन-टैप सिक्यूरिटी मेथड में देता है. यह फीचर फ़िलहाल के लिए Axis, SBI के क्रेडिट व डेबिट कार्ड को ही सपोर्ट करता है.

NFC के माध्यम से भी कर सकते हैं पेमेंट

जो लोग NFC के ज़रिए अपने पेमेंट करते आए हैं, अब वह गूगल प्ले स्टोर पर भी इस मेथड का चयन करके राशि का भुगतान कर सकते हैं. इसके लिए गूगल ने एक सपोर्ट पेज भी बनाया है. इस पेज से आप एप में क्रेडिट कार्ड/डेबिट कार्ड के जोड़ने के बारे में डिटेल्स पढ़ सकते हैं.बता दें, NFC एक तरह का वायरलेस डाटा ट्रांसफर प्रासेस है. इसका अर्थ नियर फील्ड कम्युनिकेशन है. यानि आप इसकी मदद से कांटेक्ट-लेस पेमेंट कर सकते हैं.

Previous articleकिसान की गोली मारकर हत्या – समझदार बैल खुद घर तक ले आया शव
Next articleकिसानों पर पुलिस का लाठीचार्ज – ये लोकतंत्र या लठतंत्र ?