खुशखबरी: अब डाकघर में भरे जाएंगे बिजली के बिल

172

हरियाणा सरकार ने प्रदेश की जनता को एक बड़ी राहत की सांस दे दी है. दरअसल, अब राज्य के सभी बिजली उपभोक्ता डाकघरों की मदद से भी बिजली के बिलों का भुगतान कर सकते हैं. यह नई सेवा 1 सितंबर से ही शुरू की जा चुकी है. ऐसे में जिन लोगों को घरों से कौसों दूर जा कर बिजली के बिल का भुगतान करना पड़ता था, वह अब अपने नजदीकी डाक घर जा कर बिल जमा करवा सकते हैं और बिजली का सुख भोग सकते हैं.

हाल ही में एक सर्वे किया गया था. इस सर्वे के मुताबिक राज्य के कम से कम 60 फीसदी लोग अब ऑनलाइन बिल का भुगतान करते हैं. हालाँकि यह काफी आसान भी है और चुटकी बजाते ही बिल पे हो जाता है. लेकिन सरकार ने यह फैसला मुख्य रूप से ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को अहम रखते हुए किया है. गाँव के लोगों को बिल चुकाने के लिए भारी मुश्किलों का सामना करना पड़ता था. लेकिन अब हरियाणा सरकार की इस पहले से बिजली उपभोक्ता किसी भी नजदीकी डाक घर शाखा जा कर अपने घर का बिजली बिल चुकता कर सकते हैं.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हरियाणा में कम से कम 2964 डाक घर ब्रांच हैं. इनमें से 2180 शाखाएं ग्रामीण क्षेत्रों के अंतर्गत आती हैं. ऐसे में ग्रामीण किसी भी डाक घर जा कर 20 हजार तक के बिल का भुगतान कर सकते हैं. सरकार की इस नई सेवा की एक खासियत यह भी है कि सरकार बिल भुगतान के लिए यहाँ आपको कोई एक्स्ट्रा चार्ज नहीं लगाएगी.

Previous articleरोहतक: 50 फीट ऊंचे फ्लाईओवर से गिरी गयी कार – गाड़ी में सवार थे 3 युवक
Next articleजींद के एसपी अश्विन को CBI के लिए चुना गया – 4 साल देंगे CBI में सेवाएं