Haryana: सोनीपत के 7 मुस्लिम परिवारों ने अपनाया हिंदू धर्म

192

देश भर जहाँ एक तरफ लॉकडाउन ने अर्थव्यवस्था ने भारत की जड़ों को हिला कर रख दिया है, वहीँ दूसरी तरफ हरियाणा के सोनीपत जिले में 7 मुस्लिम परिवारों ने हिंदू धर्म अपना लिया है. बता दें कि भोगीपुर गाँव में रविवार को एक आयोजन किया गया था. इसमें 7 मुस्लिम परिवारों ने अपनी मर्जी से धर्म परिवर्तित करके खुद को हिंदू बना लिया है. गौरतलब है कि मुस्लिम होने के बावजूद भी इन सभी परिवार के लोगों के नाम हिंदू धर्म के अनुसार रखे गए थे साथ ही यह सालों से हिंदू त्योहारों को धूम-धाम से मनाते चले आ रहे थे. हालाँकि इनकी शादियां अब तक मुस्लिम रीति-रिवाजों में हो रही थी. लेकिन आख़िरकार इन्होने अपनी इस परंपरा को भी बदलने का फैसला ले लिया है और खुद को मुस्लिम से हिंदू धर्म में परिवर्तित कर लिया है.

बजुर्गों ने बरसों पहले बदला था धर्म

  1. इन सभी परिवार के पूर्वजों ने सालों पहले मुस्लिम धर्म अपनाया था लेकिन यह सभी हिंदू रीति-रिवाजों को मानते चले आ रहे थे इसलिए इनके नाम से लेकर गौत्र भी हिंदू है. लोग इन्हें ‘पंवार’ के गौत्र से जानते हैं.
  2. दीपावली हो या फिर करवा चौथ, सभी हिंदू त्यौहार यह लोग सालों से धूम-धाम से मना रहे थे.
  3. हिंदू धर्म को प्यार करने के बावजूद शादी में मुस्लिम रिवाज़ अपना रहे थे और निधन होने पर शव भी मुस्लिमों की तरह ही दफनाया जा रहा था.
  4. परिवार के बेटे सुरेश पंवार ने हमारी न्यूज़ टीम से बात करके बताया कि उन्होंने काफी समय पहले ही हिंदू धर्म को दिल से अपना मान लिया था. इसलिए अब सब परिवारों ने बिना किसी दबाव के अपनी इच्छा से इस धर्म को पूरी तरह से अपना बना लिया है.
  5. वहीँ इस मामले में भोगीपुर सरपंच ने जानकारी देते हुए बताया कि हर इंसान को धर्म बदलने का हक हासिल है. इसलिए इन्होने जो भी किया है. वह पूरी तरह से अपनी मर्जी से किया है.
Previous article2023 में हो सकती है प्राइवेट ट्रेनों की शुरुआत – पूरी खबर
Next articleइस आदमी ने कोरोना से बचने के बनवा लिया सोने का मास्क