हरियाणा बोर्ड 12वीं का रिजल्ट आज होगा घोषित – HBSE 12th Result

191

BSEH 12th Results 2020: हरियाणा बोर्ड ने आज घोषणा की है कि आज शाम तक 12वीं कक्षा का परिणाम ज़ारी कर दिया जाएगा. ऐसे में विद्यार्थी अपना रिजल्ट हरियाणा बोर्ड की अधिकारिक वेबसाइट पर जा कर चेक कर सकेंगे. बता दें कि हरियाणा में बारहवीं की परीक्षाएं 3 मार्च से लेकर 31 मार्च तक रखी गई थी. इसके लिए कुल मिला कर 3,353 शिक्षकों की नियुक्ति की गई थी. वहीँ मई महीने में मुल्यांकन भी शुरू कर दिया गया था. इसके लिए आप उनकी ऑफिशल वेस्बिते पर जा कर अपने परिणाम चेक कर सकते हैं.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पिछले हफ्ते हरियाणा ने दसवीं के नतीजे घोषित किए थे. इसमें औसतन पास रिजल्ट 64.59 रहा जबकि लड़कियों की पास प्रतिशतता 69.86 थी और लड़कों की पास प्रतिशतता 60.27 थी. यानि लड़कियां इस बार हरियाणा बोर्ड के दसवीं में 9.59 फीसदी आगे रही हैं.

इस बीच नारनौंद के टैगोर स्कूल की एक छात्रा ऋषिता ने 500 में से पूरे 500 अंक प्रपात करके नया रिकॉर्ड कायम किया और प्रदेश में टॉप किया. इसके साथ ही हिसार से उमा, कल्पना, स्नेह, निकिता और मारुती ने दूसरा स्थान हासिल किया. हरियाणा बोर्ड ने हिंदुस्तान टाइम्स को दिए बयान में कहा है कि आज उन्होंने बारहवीं के नतीजे घोषित करने की पूरी तैयारी कर ली है. विद्यार्थी अपना रिजल्ट नीचे दिए स्टेप्स फॉलो करके चेक कर सकते हैं.

ऐसे चेक करें 12वीं का रिजल्ट

  1. सबसे पहले हरियाणा बोर्ड की अधिकारिक वेबसाइट https://bseh.org.in/home पर विजिट करें.
  2. यहाँ 12th का रिजल्ट क्लीक करें.
  3. अब अपना रोल नंबर दाल कर सबमिट करें.
  4. इसके बाद स्क्रीन पर आपका रिजल्ट पूरी डिटेल्स के साथ शो हो जाएगा.
Previous articleएकदम सामने आया 3 आँखों वाला बच्चा – वीडियो देख सभी हैरान
Next articleएक चाय बेचने वाले पर निकला 51 करोड़ का बैक लोन