हरियाणा: जानिए इस बार कब आएगा मानसून ? – कब मिलेगी गर्मी से राहत

315

बीते दिन हरियाणा के कईं जिलों में भारी बारिश और तेज़ आंधी के साथ मौसम सुहावना हो गया है. इस बारिश से सबसे अधिक ख़ुशी किसानों को हुई है. मौसम विभाग की माने तो आने वाले एक से दो दिनों में हलकी से मध्यम बारिश हो सकती है. वहीँ आम जनता मानसून को लेकर भी काफी चिंतित है. हर कोई यह जानने को बेताब है कि इस बार की गर्मियां कब मानसून लेकर आने वाली हैं?

वहीँ मौसम विभाग के वैज्ञानिकों की माने तो इस बार मानसून देरी से आएगा. जी हाँ, भारत में इस वर्ष गर्मियां उचित शिखर पर बरसने वी हैं. ऐसे में मानसून की बात की जाए तो वैज्ञानिकों का यह दावा है कि इस बार की गर्मी में मानसून जल्दी नहीं आएगा. केरल की बात करें तो अनुमान लगाया जा रहा है कि यहाँ 3 जून से मानसून पहुँच सकता है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हरियाणा में इस बार मानसून आने की संभावना 15 जून के आस-पास की जताई जा रही है. कहा जा रहा है कि इस दिन से प्री मानसून राज्य में दस्तक देगा और 31 जून होते-होते यह पूरे राज्य में भारी बारिश के साथ फैलेगा.

इस बारे में जानकारी देते हुए डॉ. खीचड़ (मौसम वैज्ञानिक) ने बताया कि लगातार तूफ़ान बन रहे हैं जिसके चलते मानसून की गति पार्ट गहरा असर पड़ा है. हालाँकि इनसे मानसून थोडा आगे पीछे भी हो सकता है. लेकिन भारतीय मौसम विभाग के अनुमान की बात करें तो मानसून जून के अंत तक हरियाणा समेत अन्य कईं राज्यों में दस्तक दे देगा.

Previous articleडॉक्टरों ने कहा रामदेव को बड़बोला – योग गुरु के खिलाफ कार्यवाही की माँग
Next articleहरियाणा बोर्ड की 12वीं परीक्षा रद्द – इस दिन आएगा रिजल्ट