हरियाणा की छोरी को मिलेगा पद्मश्री अवार्ड

169

संसार क्रान्ति (नवीन नरवाना): हरियाणा के लिए एक बार फिर गर्व की बात हैं। हरियाणा के एक कस्बे शाहाबाद की छोरी रानी रामपाल को मिलेगा 2020 पद्मश्री अवार्ड। आपको बता दें की रानी रामपाल का नाम 118 लोगों की सूची में शामिल हैं और गर्व की बात यह हैं की वह एकमात्र खिलाड़ी हैं जिसे इस बार पद्मश्री से सम्मानित किया जा रहा हैं। शनिवार शाम को भारत सरकार द्वारा रानी रामपाल का नाम पद्मश्री के लिए घोषित किया गया हैं।

कुल कितने लोगों को मिलेगा पद्मश्री अवार्ड

2020 में कुल 118 लोगों को पद्मश्री अवार्ड मिलेगा। रानी एकमात्र हॉकी खिलाड़ी है जिनका नाम पद्मश्री के लिए चयनित किया गया हैं। अबकि बार 7 लोगों को पद्म विभूषण व 16 लोगों को पद्म भूषण अवार्ड मिलेगा। पद्मश्री पाने वाले लोगों की संख्या 118 हैं। आपको बता दें की पद्म विभूषण पाने वालों की लिस्ट में अरुण जेटली व सुषमा स्वराज आदि के नाम भी शामिल हैं।

कहाँ से हैं रानी 

रानी का जन्म 4 दिसम्बर 1994 को शाहाबाद मारकंडा में हुआ, रानी के पिता का नाम रामपाल व माता का नाम राममूर्ति हैं। रानी पिछले 11 सालों से भारतीय टीम का हिस्सा हैं और रानी मात्र 13 वर्ष की आयु में भारतीय महिला हॉकी टीम में शामिल हो गई थी। चौथी क्लास में रानी नें जब लड़कियों को मैदान में हॉकी खेलते देखा तो खुद भी हॉकी खेलना शुरू किया। रानी नें जमकर मेहनत की व भारतीय हॉकी टीम की कप्तान बनी।

Previous articleसरकार उड़ा रही बुजुर्गों का मजाक – हुड्डा
Next articleगणतंत्र दिवस पर आपस में लड़ पड़े कांग्रेस नेता