जुलाई के महीने में खुलेंगे हरियाणा के स्कूल – शिक्षा मंत्री नें दी जानकारी

161

लॉकडाउन के दौरान कई बार स्कूलों को खोलने के बारे में विचार करने की खबरें सामने आयी हैं. मगर उनपर कोई स्पष्टीकरण नहीं था लेकिन अब शिक्षा मंत्री कंवर पल गुर्जर ने स्कूलों को लेकर एक अहम जानकारी साँझा की हैं. मंत्री गुर्जर ने एक न्यूज चैनल को दिए इंटर्व्यू में कहा की जुलाई के महीने में स्कूलों को खोला जाएगा.

शिक्षा मंत्री गुर्जर ने बताया की अभी स्कूल 10वीं, 11वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों के लिए खोले जाएँगे. स्कूल खोलने के बाद केवल 50% बच्चों को ही एक समय में स्कूल बुलाया जाएगा. जैसे अगर एक क्लास में 30 बच्चे हैं तो उस क्लास के केवल 15 बच्चों को 1 दिन स्कूल बुलाया जाएगा. बचे 15 बच्चों को अगले दिन स्कूल बुलाया जाएगा. ऐसा इसलिए किया जाएगा ताकि सोशल डिस्टेंस का ख़्याल रखा जा सकें और स्कूलों में ज्यादा भीड़ ना हो.

सुबह और शाम का डेमो भी किया जाएगा

शिक्षा मंत्री ने कहा की 2 चीजों पर विचार चल रहा हैं. या तो 15 बच्चे एक दिन और 15 बच्चे अगले दिन बुलाएँ जाएँगे. या 15 बच्चे सुबह व 15 बच्चे शाम के समय बुलाए जाएँगे. शिक्षा मंत्री ने कहा की इसका डेमो लेकर इसपर कोई निर्णय लिया जाएगा. क्योंकि Morning और Evening वाले सिस्टम में अध्यापकों को परेशानी हो सकती हैं. जबकि 15 बच्चे एक दिन और 15 बच्चे एक दिन बुलाने में अध्यापक को कोई परेशानी नहीं होगी.

अगर यह सिस्टम कामयाब रहा तो कुछ दिनों बाद 6वीं कक्षा व उससे उप्पर की सभी कक्षाओं को ऐसे ही लिया जाएगा. आपको बता दें की इसकी कोई पक्की तिथि अभी तक निर्धारित नहीं की गयी हैं. जब भी शिक्षा से जुड़ा कोई अप्डेट सामने आएगा तो हम आपको ज़रूर सूचित करेंगे.

Previous articleहरियाणा में मामलें पहुँचे 2600 के पार – देखें पूरी कोरोना अप्डेट
Next article2 लाख से ऊपर पहुँचा कोरोना का आँकड़ा – हरियाणा में आज 3281 मामले