क्या मार्केट में आया हैं 500 का नकली नोट ?

279

संसार क्रान्ति: सोशल मीडिया पर 500 के नकली नोट की फोटो धड़ल्ले से शेयर की जा रही हैं. दरअसल सोशल मीडिया पर वायरल तस्वीर में दावा किया जा रहा हैं की मार्केट में 500 रुपए वाला नकली नोट आ गया हैं. सोशल मीडिया पर नकली नोट से सावधान रहने की सलाह भी दी गयी हैं. इस नए नोट में रिजर्व बैंक की स्पेलिंग गलत लिखी गयी है. नोट पर ‘Reserve’ की बजाय ‘Resurve’ लिखा गया हैं. हमने इसकी पड़ताल करी जिसमें सामने आया की.

इस नोट के आगे और पीछे दोनों तरफ Reserve की स्पेलिंग गलत लिखी गयी हैं. अगर देखा जाए तो यह फोटोशॉप का कारनामा भी हो सकता हैं. अगर इस नोट के नीचे वाले कागज की तरफ ध्यान दें तो ऐसा लग रहा हैं की ये किसी बैंक का कागज है. आपको बता दे की नोट पर काले पैन से 2 बार काँटे भी मारे गये है. ऐसे में इस वाईरल खबर की पुष्टि करना मुश्किल हैं.

हमने एक लोकल बैंक के अधिकारियों से इसकी पूछताछ की तो उन्होंने बताया की उनके संज्ञान में ऐसा कोई मामला नहीं आया हैं. ये खबर सच हैं या झूठ इसपर कोई भी सफाई देना सही नहीं हैं. क्योंकि अभितक इसकी कोई पुष्टि नहीं हुई हैं. फिर भी हम एक जिम्मेवार न्यूज पोर्टल होने के नाते आपसे आग्रह करते हैं की 500 रुपए के नोट के साथ लेंन-देन करते समय Reserve की स्पेलिंग को ध्यान से पढ़ें. ताकि अगर यह वाईरल फोटो सच भी हुई तो आपका किसी प्रकार का नुकसान ना हो.

Previous articleस्कूलों के साथ-साथ जिम और नाईट क्लब भी रहेंगे 31 मार्च तक बंद
Next articleMDU यूनिवर्सिटी ने रद्द की परीक्षाएँ – आएगी नयी Date Sheet