हरियाणा समेत 7 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट – मुंबई में हाईअलर्ट

209

लगातार बरस नहीं गर्मी के बाद आज आख़िरकार मानसून ने भारत में शिरकत कर ली है. महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश अन्य कईं राज्यों में आज भारी बारिश पायी गई जिसके कारण तेज़ बरसने वाली गर्मी से लोग कुछ हद तक राहत महसूस कर रहे हैं. हाल ही में जारी की गई रिपोर्ट्स के अनुसार मौसम विभाग ने मुंबई वासियों को तेज़ बारिश की चेतावनी दी है. इन रिपोर्ट्स के अनुसार आज और कल मुंबई समेत रत्नागिरी और रायगढ़ में मौसम खराब रह सकता है. इसके लिए इन तीनों जगह पर 24 घंटे का रेड अलर्ट भी जारी कर दिया गया है.

वहीँ बिहार में भी मानसून ने दस्तक दे दी है. आज सुबह बिहार के कईं शहरों में तेज़ आंधी के साथ बारिश पाई गई. वहीँ गोपालगंज में काले बादलों से आसमान इस कदर भरा कि वहां दिन के उजाले की जगह रात के अँधेरे ने ले ली. इस बीच शुक्रवार को बिजली गिरने के चलते देश में 16 लोगों की मौत हो गई जबकि गुरुवार को व्रजपात के कारण 30 लोगों ने अपनी जान गंवाई.

पटना में कार्यरत अधिकारीयों ने बताया कि शुक्रवार को एक बार फिर से आकाशीय बिजली गिरने के कारण 8 लोगों की जान गई है. बात दें कि बिहार में अब तक बारिश व बिजली के कारण 10 से अधीक लोग मारे जा चुके हैं. इस बीच मुख्यमंत्री नितीश कुमार ने मृतकों की जनहानि पर अफ़सोस प्रकट किया साथ ही उनके परिजनों को चार लाख रूपये मुआवजा देने की बात कही.

मौसम विभाग की माने तो अगले तीन दिन तक मुंबई, बिहार, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान समेत अन्य कईं राज्यों में भारी बारिश की संभावना है. माना जा रहा है कि मानसून का प्रभाव अब गर्माहट को काफी हद तक कम कर सकता है.

 

Previous articleभर्तियाँ: सब इंस्पेक्टर के 1564 पदों पर भर्तियाँ, ऐसे करें आवेदन
Next articleचंद्र ग्रहण: 5 जुलाई को फिर लगेगा साल का तीसरा चंद्र ग्रहण