अगर कट जाए गलत चालान तो घर बैठे करवाएं कैंसल – देखे रिपोर्ट

201

अगर आपकी गाड़ी का भी गलत चालान कट गया है, तो आपको घबराने की आवश्यकता नहीं है। आप उस चालान को घर बैठे कैंसल करवा सकते हैं। ट्रैफिक पुलिस के स्पेशल कमिश्नर ताज हसन ने कहा कि इस तरह की ज्यादातर समस्या ऑटोमैटिक सिस्टम द्वारा काटे चालानों में आ रही है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि ज्यादातर लोगों की गाड़ी पर नम्बर प्लेट नहीं होती, अगर होती भी है तो वह नियमों के अवरूद्ध होती है। जिसमें नम्बर प्लेट के अक्षर सही तरीके से व्यसस्थित नहीं होते या फिर नंबर प्लेट दूसरे कारणों से साफ नजर नहीं आती। इसी तरह के कारणों से ज्यादातर चालान गलत कट जाते हैं।

पिछले हफ्ते ही नई दिल्ली के करोल बाग से इसी तरह के चालान को लेक एक बड़ा ही अजीब मामला आया है। यहां एक शख्स की कार चोरी हो गई। जिसकी सूचना कार मालिक ने मौके पर ही पुलिस को दी। पुलिस ने उस कार मालिक के अनुरोध पर एफआईआर भी दर्ज कर ली। लेकिन हैरत तो तब हुआ जब कार मालिक के मोबाईल फोन पर रेडलाइट जंप करने के ऐवज में चालान के मैसेज आने शुरू हो गए। जबकि गाड़ी व स्वयं नहीं बल्कि उसकी कार चोरी करने वाले व्यक्ति चला रहे थे। इसी तरह का एक मामला कोरोना पीड़ित व्यक्ति के मोबाईल फोन पर भी आया जिसमें उसकी गाड़ी का ओवर स्पीडिंग का चालान कट गया। जबकि वह व्यक्ति पिछले कुछ दिनों से होम क्वारंटाइन था और उसकी गाड़ी भी घर पर ही थी।

इस तरह के गलत चालानों की दर्जनों शिकायत ट्रैफिक पुलिस को हेल्पलाइनों और सोशल मीडिया के माध्यम से मिली। सबसे ज्यादा चालान धुंधली नंबर प्लेट वाली गाड़ी के काटे गये हैं, जिसकी वजह कैमरे द्वारा नंबर प्लेट को ठीक ढंग से रीड़ न कर सकने की वजह से हुए हैं। ट्रैफिक पुलिस के स्पेशल कमिश्नर ताज हसन ने कहा कि अगर आपके साथ भी गलत चालान कटने की समस्या आई है तो आप अपनी शिकायत ट्रैफिक पुलिस द्वारा तय किए गए हैल्पलाईन नम्बरों पर कर सकते हैं या फिर ई-मेल भी कर सकते हैं। यह पूर्णतयः निःशुल्क होता है, जिसका किसी भी व्यक्ति को किसी भी तरह का शुल्क नहीं देना पड़ता। हालांकि कई लोगों की तरफ से ई-मेल को भेजने में बाउंस बैक की दिक्कतों का भी सामना करना पड़ रहा है, ऐसी तकनीकी समस्याओं का भी जल्द ही निपटारा किया जा रहा है।

ट्रैफिक पुलिस ने सोशल मीडिया के जरिये लोगों को एक फॉरमेट भी जारी किया गया है, जिसमें स्टेप बाय स्टेप यह बताया गया है कि गलत चालान कटने पर आप कैसे अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। ट्रैफिक पुलिस के सीनियर अधिकारी ने इस तरह की सभी समस्याओं को जल्द ही खत्म करने का आश्वासन दिया है। उनका कहना है कि यह तकनीकी सिस्टम है और इसकी एक्यूरेसी कई चीजों पर निर्भर करती हैं। इसीलिए लोगों को इस तरह की समस्या का सामना करना पड़ रहा है। इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए ट्रैफिक पुलिस के सीनियर अधिकारियों ने कहा कि इस की समस्या का कोई स्थायी समाधान नहीं है, फिर भी लोगों की परेशानियों को देखते हुए उन्होंने जल्दी इसका समाधान निकालने का आश्वासन दिया है।

Previous articlePAYTM से शॉपिंग करने पर मिलेगी 80 फीसदी तक की छूट
Next articleदिल्ली: CM केजरीवाल ने बताया की कब खुलेंगे स्कूल