क्या कोरोना वैक्सीन लगवाना सही हैं ? – क्या है इसके साइड इफ़ेक्ट

264

भारत सरकार द्वारा 18 वर्ष व उससे ज़्यादा की आयु वाले नागरिकों को कोरोना वैक्सीन लगाना शुरू कर दिया हैं। लेकिन भारत के लोगों के दिल और दिमाग़ में एक ही सवाल हैं की क्या ये वैक्सीन सही हैं ? क्या इसके प्रयोग से हम कोरोना जैसी भयानक बीमारी से बच सकते हैं ?

संसार क्रान्ति के दर्शकों द्वारा बार-बार यही सवाल किया जा रहा था की यह वैक्सीन सेफ़ हैं या नहीं। हमने इसके बारे में रोहतक में स्थित जयपुर पेन अस्पताल के डॉक्टर RP खत्री से बातचीत की और इस वैक्सीन के बारे में सारी जानकारी प्राप्त करी। डॉ. खत्री ने कहा की भारत के हर नागरिक को यह वैक्सीन लेनी चाहिए इसका कोई नुक़सान नहीं हैं। उन्होंने कहा की सोशल मीडिया पर वैक्सीन को लेकर कई अफ़वाहें उड़ रही हैं।

वैक्सीन के साइड इफ़ेक्ट

वैसे तो कोरोना वैक्सीन के कोई ख़ास साइड इफ़ेक्ट नहीं हैं। लेकिन वैक्सीन लेने के 2 दिन तक हल्का बुख़ार, सिरदर्द व मांसपेशियों में दर्द इसके आम साइड इफ़ेक्ट है। जोकी कई लोगों को होते हैं व कई लोगों को नहीं होते। अगर किसी को हार्ट, किडनी जैसी कोई गम्भीर बीमारी हो तो उसे अपने नज़दीकी डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए की उसे वैक्सीन लगवानी चाहिए या नहीं। गर्भवती महिलाओं को भी वैक्सीन लेने से पहले डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

Previous articleपूरे हरियाणा में लगा 1 सप्ताह का लॉकडाउन
Next articleबेवजह घर से बाहर घूमने वालों अब हो जाओ सावधान – सरकार ने लागू किया ये नियम