क्या आपका ATM कार्ड बंद होने वाला हैं ?

193

(नवीन नरवाना): क्या आपके भी किसी बैंक वाले का फोन आया हैं. और उसने ये कहा कि सर/मैडम अगर आपने अपने ATM को अपने आधार कार्ड या फोन नम्बर से लिंक नहीं किया तो आपका ATM कार्ड बंद कर दिया जाएगा.

भारत में फिलहाल लॉक डाउन चल रहा हैं. लोग आजकल साइबर ठग्गी का शिकार हो रहें हैं. PhonePe, Paytm, GooglePay तथा Amazon का नाम लेकर लोगों को ठगा जा रहा हैं. दरअसल कोई भी मोबाइल ऐप कम्पनी या बैंक आपको ये कहने के लिए फोन नहीं करता की अगर आपने आधार को लिंक नहीं कराया तो ATM बंद हो जाएगा. अगर बैंक आपको कॉल करता हैं तो वो कहेंगे कि आप बैंक में आइए और आधार कार्ड लिंक कराएँ.

आपको बता दें कि साइबर ठग आपको बहुत सारा लालच भी देते हैं, देखिए किस-किस तरह के लालच.

  1. आपने एक इनाम जीता हैं, उसकी रजिस्ट्रेशन के लिए आपके फोन पर कोड भेज रहें है कृपया कोड बताएँ.
  2. आपके PhonePe, Paytm या अन्य पर आपको 2000 का कैशबैक मिला हैं, उसे खाते में भेजने के लिए अपने ही फोन में UPI कोड डालें.
  3. आपका आधार आपके बैंक से लिंक नहीं हैं, अगर आपने आज ही अपना आधार खाते से लिंक नहीं करवाया तो ATM ब्लॉक हो जाएगा व 1000 रुपए का फ़ाइन भरना पड़ेगा.
  4. अगर कोई भी अनजान आपको अपने फोन में ANY DESK नामक ऐप इंस्टाल करने को कहे तो बिलकुल ना करना.
  5. प्ले स्टोर पर भी ऐसी हज़ारों ऐप हैं जोकी आपके लिए सही नहीं हैं. इसलिए केवल ज़रूरत कि ऐप ही फोन में रखें.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक हरियाणा के अलग-अलग जिलों से ऐसे मामले रोजाना आ रहे है. इन जिलों में हिसार, रोहतक, भिवानी, सोनीपत, झज्जर, जींद, पानीपत आदि शामिल हैं. कई बार तो पढ़ा लिखा व्यक्ति भी इनके जाल में फँस जाता हैं. हमारा चैनल और मैं खुद भी आपसे आग्रह करता हूँ कि सावधान रहें सतर्क रहें.

Previous articleरसोई गैस सिलेंडर पर होता हैं 40-50 लाख तक का बीमा
Next articleकूलर-पंखे और किताबों की दुकानें दौबरा बंद करने के आदेश