जानिए कोरोना वायरस के 3 नए लक्षण – नई जाँच में हुआ खुलासा

178

कोरोनावायरस संक्रमण के बढ़ने के साथ, नए लक्षण भी दिखाई दिए हैं। अब तक, यह माना जाता है कि शारीरिक परिवर्तन जैसे कि बुखार, सांस लेने में कठिनाई, सूखी खांसी और थकान कोरोना वायरस संक्रमण के लक्षण हैं। कोरोना संक्रमण पर अध्ययन कर रही अमेरिकन मेडिकल रिसर्च इंस्टीट्यूट द सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन, और उनका मानना है कि तीन नए शारीरिक लक्षण कोराना वायरस के संकेत हो सकते हैं।

कोरोना संक्रमण के तीन नए लक्षण हैं- बहती नाक, वोमिटिंग और डायरिया।

1. बहती नाक: रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) के अनुसार, पहले की बहती नाक का मतलब यह नहीं है कि पीड़ित को कोरोना वायरस से संक्रमित किया गया है। हालांकि, अगर किसी व्यक्ति की नाक चलती रहती है और अंदर से बेचैनी महसूस होती है, भले ही उसे बुखार न हो, वह कोरोना से संक्रमित हो सकता है। ऐसे लोगों को कोरोना की जांच करानी चाहिए।

2. वोमिटिंग: रोग नियंत्रण और रोकथाम (सीडीसी) के अमेरिकी केंद्र ने कोरोना का दूसरा नया लक्षण वोमिटिंग (उल्टी) की सूचना दी। सिडिसी केंद्रों से मिली जानकारी के अनुसार, यदि कोई व्यक्ति बार-बार वोमिटिंग करने लगता है, तो यह कोरोना के खतरे का संकेत देता है। ऐसे लोगों को तुरंत खुद को अलग कर लेना चाहिए। इस मौसम में वोमिटिंग होने के अन्य कारण हो सकते हैं, लेकिन इसे अनदेखा न करें। इसे बार-बार होने से रोकने के लिए आपको कोरोना का टेस्ट करवाना चाहिए।

3.डायरिया: कोरोना का तीसरा नया लक्षण डायरिया (दस्त) है। पहले डॉक्टरों ने यह भी माना कि कोरोना से संक्रमित रोगियों में डायरिया जैसे या इसी तरह के लक्षण होते हैं। अब, सीडीसी ने माना है कि दुनिया भर में कोरोना संक्रमण वाले रोगियों में डायरिया के लक्षण पाए जा रहे हैं।

इन तीन लक्षणों को जोड़ने के बाद, सीडीसी सूची में कुल 11 कोरोना संक्रमण के लक्षण दिखाई दिए। इससे पहले, इन आठ परिवर्तनों को कोरोना के संभावित संकेत माना जाता था। आठ लक्षण बुखार और ठंड लगना, कफ, सांस की तकलीफ, थकान, शरीर में दर्द, सिरदर्द, अपर्याप्त स्वाद, गले में दर्द और गले में खराश हैं। विश्व स्तर पर, कोरोनोवायरस रोगियों की संख्या में वृद्धि जारी है।

Previous articleरेलवे ने निकाली 2792 पदों पर भर्तियाँ, परीक्षा के बिना हो रहा हैं चयन – ऐसे करें आवेदन
Next articleमहाराष्ट्र सरकार ने बढ़ा दिया 31 जुलाई तक लॉकडाउन – ये होंगे नए नियम