जानिए CBI डायरेक्टर की पावर और तनख्वाह

253

सेंट्रल ब्यूरो ऑफ़ इन्वेस्टीगेशन यानि सीबीआई ने हाल ही में सीनियर आईपीएस ऑफिसर सुबोध जायसवाल को बतौर डायरेक्टर नियुक्त किया है. इसके लिए मरकजी हुकूमत ने नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया है. बताया जा रहा है कि इस पद के लिए जायसवाल की नियुक्ति दो साल तक की रहेगी. वहीँ इससे पहले डायरेक्टर सुबोध केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल में डायरेक्टर जनरल रहे हैं. बता दें कि सुबोध जायसवाल से पहले 1988 बीच के आईपीएस ऑफिसर प्रवीन सिन्हा इस कुर्सी को संभाल रहे थे. जबकि प्रवीन को यह जिम्मेदारी निदेशक ऋषि कुमार शुक्ल के रिटायर होने के दौरान दी गई थी. खबरों की माने तो जायसवाल शुरू से ही प्रधानमंत्री के भरोसेमंद रहे हैं. शायद यही कारण है जो अब सीबीआई ने उन्हें डायरेक्टर बनाने का फैसला किया है.

बेहद तजुर्बेकार हैं सुबोध जायसवाल

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आईपीएस सुबोध जायसवाल 1985 के बीच के अफसर रहे हैं. इससे पहले वह महराष्ट्र पुलिस में महानिदेशक का पद संभाल चुके हैं जबकि इसके पश्चात् वह एटीएस में शामिल हो गए थे. यहीं पर उन्हें लगभग दस साल का तजुर्बा रहा है. जब महाराष्ट्र में साल 2018 को देवेंद्र फडनवीस को सीएम चुना गया था, उस समय सुबोध मुंबई के पुलिस कमिशनर थे. इसके बाद उन्हें डीजीपी का पद भी सौनोपा जा चूका है. साल 2009 जायसवाल के लिए काफी खास रहा है. इस दौरान उन्होंने राष्ट्रपति द्वारा पुलिस पदक जीता था. इतना ही नहीं बल्कि महाराष्ट्र में सेवाएं देने के दौरान उन्होंने मशहूर तेलगी घोटाले का भी पर्दाफाश किया था.

लाखों रूपये होती है डायरेक्टर की सैलरी

गौरतलब है कि सीबीआई के डायरेक्टर की सैलरी 1.60 लाख रूपये से लेकर 2.20 लाख के बीच होती है. जबकि हाईकोर्ट के जज मी तनख्वाह 2.25 लाख रूपये प्रति माह होती है. बता दें कि सीबीआई का मुख्य काम देश में होने वाली वारदातों की तहकीकात करना होता है. किसी भी मामले को सीबीआई तब हाथ में ले सकती है, जब केंद्र सरकार उन्हें किसी केस की जिम्मेदारी सौंपती है. साल 1977 से पहले सरकार अपनी मर्जी से सीबीआई के डायरेक्टर को हटा सकती थी लेकिन अब ऐसा संभव नहीं है. यदि किसी को डायरेक्टर मुल्तवी करवाना है तो उन्हें दो साल तक का इंतज़ार करना पड़ता है.

Previous articleकिसान की बेटी बनी वर्ल्ड क्लास बॉक्सर – जानिए स्वीटी बूरा की पूरी कहानी
Next article185 पुलिस जवानों ने कोरोना को हराया – SP साहिबा वीडियो कॉल करके देती हैं हेल्थ टिप्स