हरियाणा में टूटा गर्मी का पिछले 10 साल का रिकॉर्ड, हिसार 48 डिग्री से रहा देश का सबसे गर्म दिन

176

हिसार: मई का यह महीना भारत के लिए सबसे गर्म महीना बन कर सामने आया है. पूरा देश तपती सूर्य की रौशनी और गर्म हवाओं के प्रकोप को झेल रहा है. मंगलवार चंडीगढ़ का तापमान 43.1 डिग्री सेल्सियस रहा जोकि सामान्य से 4 डिग्री अधिक था. वहीँ न्यूनतम तापमान की बात करें तो इसे 25.2 रिकॉर्ड किया गया. बात हरियाणा की करें तो पिछले 10 साल की गर्मी ने यहाँ रिकॉर्ड तोड़ दिया है. बीते दिन हिसार का अधिकतम तापमान 48 डिग्री रिकॉर्ड किया गया. जिससे प्रदेश में लू की आग में आम जनता झुलसती देखने को मिली. वहीँ प्रदेश के नारनौल की बात करें तो यहाँ भी तापमान 31 डिग्री के पार पहुँच गया.

हरियाणा के इलावा पंजाब में भी प्रचंड गर्मी का प्रकोप लगातार जारी है. पंजाब में बीते दिन पहली बार अधिकतम पारा 46 डिग्री रिकॉर्ड किया गया जबकि यहाँ का न्यूनतम तापमान 26 डिग्री बना रहा. लू से राज्य में पहली मौत भी देखने को मिली. दरअसल पंजाब के तरन-तारन जिले में दरबार साहिब के बाहर बैठे व्यक्ति ने गर्मी से दम तोड़ दिया. वहीँ राज्य में फाजिल्का, बरनाला और मोगा सबसे गर्म जिले रहे. इसके इलावा देश के मैदानी स्थलों में भी पहाड़ों को तपता पाया गया. ऊना का तापमान 43 डिग्री नोट किया गया जबकि शिमला में 28 डिग्री से गर्माहट बनी रही.

पूरा उत्तर भारत इन दिनों तेज़ और गर्म लू की चपेट में आया हुआ है. राजस्थान का चुरू 50 डिग्री तापमान से सबसे गर्म स्थल बना रहा. वही दिल्ली के पालम में 47.5 डिग्री तापमान पाया गया. गर्मी किसी कहते हैं उन मजदूरों से पूछिए जोकि इन दिनों अपने घरों तक पहुँचने के लिए कईं किलोमीटर पैदल सफ़र तय कर रहे हैं.

Previous articleबुखार या खांसी होने पर अब रिजर्वेशन के बावजूद भी नहीं कर सकेंगे ट्रेन में सफर ?, जानिए सरकार द्वारा जारी की गई नई गाइडलाइन
Next articleअब गर्मी से मिलेगी राहत, अगले 3 दिन तक रहेगा मौसम में बदलाव, बारिश और आंधी की संभावना