दोबारा शुरू हुई मां वैष्णो देवी यात्रा – ऐसे करें अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

192

कोविड-19 का खतरा देश ही नहीं बल्कि दुनियाभर में मंडरा रहा है. भारत में संक्रमित मरीजों का आंकड़ा अब 31 लाख से ऊपर पहुँच चूका है. ऐसे में पिछले काफी समय से नेशनल और इंटरनेशनल सफरों पर प्रतिबंध लगाया हुआ था. लेकिन अब मह्मारी के दौरान बंद हुए वैष्णों देवी के द्वार खुल गए हैं और आज से यात्रा भी शुरू की जा रही है. बता दें कि वैष्णो माँ की यात्रा पिछले काफी महीनों से बंद कर दी गई थी लेकिन अब अनलॉक प्रतिक्रिया के दौरान इसकी शुरुआत एक बार फिर से की जा रही है. जो भक्त माँ के चरणों में शरण लेना चाहते हैं, वह ऑनलाइन बुकिंग और रजिस्टर करवा सकते हैं.

इतने लोग कर सकते हैं एक दिन में सफर

मिली जानकारी के अनुसार फ़िलहाल यह ऑनलाइन बुकिंग सुविधा 5 सितंबर तक रहेगी. इसमें यात्री हेलीकॉप्टर के ज़रिए देवी माँ के दर्शन कर पाएंगे. नए दिशा निर्देशों के अनुसार प्रतिदिन 250 श्रद्धालुओं को ऑनलाइन रजिस्टर करने का अवसर दिया जा रहा है. इस मामले में श्राइन बोर्ड के सीईओ रमेश कुमार का कहना है कि 16 तारिख को शुरू की गई वैष्णों माँ की यात्रा करीब 5 महीने के लंबे अंतराल के बाद शुरू की गई थी. हालाँकि पहले दिन में 100 लोग ही दर्शन करने आ सकते थे लेकिन अब इस संख्या को बढ़ा कर 250 किया जा चुका है.

इस तारिख तक चलेगी ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

सीईओ रमेश के मुताबिक अब 26 अगस्त से लेकर 5 सितंबर तक श्रद्धालु माँ वैष्णो देवी के दर्शन करने के लिए maavaishnodevi.org पर रजिस्टर कर सकते हैं. जो लोग हेलीकॉप्टर सेवा चाहते हैं वह भी लॉग इन के बाद अपनी आप्शन सेलेक्ट कर सकते हैं. बता दें कि कोरोना वायरस के कारण 18 मार्च से वैष्णो देवी जाने पर रोक लगाई गई थी लेकिन अब इसे 16 अगस्त से फिर से बहाल कर दिया गया है.

Previous articleDriving Licence: ड्राइविंग लाइसेंस के लिए सरकार ने दी बड़ी राहत
Next articleविदेश मे लाखों की नौकरी छोड़ – बन गया IAS अफ़सर