अब Samsung और Apple के मोबाइल के साथ नहीं मिलेगा चार्जर ?

313

जहाँ एक तरफ देशभर में मंदहाली का दौर चल रहा है. वहीँ अब मोबाइल बन्ने वाली कंपनियां ग्राहकों को बड़ा झटका देने की तैयारी में हैं. दरअसल, लगातार मोबाइल एसेसरीज की बढती कीमतों को देख कर ‘Apple’ और ‘Samsung’ जैसी बड़ी कंपनियों ने एक फैसला लिया है. इस फैसले के अनुसार अब वह अपने नए फोन्स के न्साथ चार्जर नहीं देंगे.

क्या है पूरा सच?

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार सैमसंग और एप्पल कंपनी अब मोबाइल फोन बॉक्स में से चार्जर हटाने की योजना बना रही है. हालाँकि अभी कंपनियों ने इस बारे में अधिकारिक सूचना जारी नहीं की है. लेकिन इस बात का संकेत हाल ही में दक्षिण कोरियाई पब्लिकेशन ETNews ने दिया है. इसकी कहीं ना कहीं वजह 5जी तकनीक भी मानी जा रही है.

पहले एयरफोन भी किए थे बंद

खबरों की माने तो अब एप्पल अपने iPhone 12 की नई सीरीज के साथ चार्जर नहीं देगा. इससे पहले सभी मोबाइल फोन कंपनियों ने हेडफोन देना बंद कर दिया था. वहीँ अब चार्जर ना देने का फैसला ग्राहकों को बुरी तरह से प्रभावित कर सकता है. इसकी एक वजह चीन से सामान के एक्सपोर्ट को बंद होना भी बताई जा रही है. दरअसल मोबाइल के स्क्रीन गार्ड, चार्जर, केबल्स, कवर आदि सामन अधिकतर चीन से मंगवाया जा रहा था, वहीँ अब चीन का सामान बंद करने के चलते इन सब चीजों के दामों में 20-25 फीसदी बढ़ोतरी देखने को मिल रही है.

कंपनी को मिलेगा फायदा

सैमसंग अब तक की सबसे बड़ी फोन निर्माता कंपनी बन कर उभरी है. यह हर साल करोड़ों रुपयों के स्मार्टफोन बेचती आई है. ऐसे में यदि कंपनी फोन के साथ चार्जर देना बंद कर देती है तो इसका उन्हें भारी मुनाफ़ा हो सकता है. साथ ही फोन के दाम में कमी आने के कारण ग्राहक आसानी से फोन को अफ्फोर्ड कर पाएंगे.

Previous articleअंतिम वर्ष वाले छात्रों के समर्थन में आए राहुल गांधी – बोले बिना परीक्षा छात्रों को किया जाए पास
Next articleहरियाणवी गानों की मॉडल द्वारा लगाए गये दुष्कर्म के आरोप