अब हरियाणा रोडवेज में सफर कर सकेंगी 52 सवारियां – पहले होगी थर्मल स्कैनिंग

197

अब हरियाणा रोडवेज की बसों में सफर कर सकेंगे 52 यात्री। कोरोना वायरस के चलते हरियाणा सरकार द्वारा रोडवेज़ बसों में केवल 35 सवारियों को बैठने की अनुमति दी गयी थी। मगर आज 7 जुलाई से हरियाणा रोडवेज़ की बसों में 52 यात्री सफ़र कर सकेंगे। सफ़र से पहले सभी यात्रियों की थर्मल स्कैनिंग की जाएगी व मास्क पहनना भी अनिवार्य किया गया हैं।

परिवहन विभाग का कहना हैं की बस अड्डे पर पहले सभी बसों को सैनिटाइज किया जाएगा। उसके बाद बस में चढ़ने से पहले यात्रियों की थर्मल स्कैनिंग जरूरी होगी। सफर करने वाले यात्री का मास्क लगाना अनिवार्य होगा। बता दें कि परिवहन द्वारा सख़्त रूप से कहा गया हैं कि किसी को भी बीच रास्ते से बस में नहीं बैठने दिया जाएगा। नियमों का पालन न करने वाले यात्रियों को बसों में सफर की इजाजत नहीं दी जाएगी। परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा ने यह जानकारी साँझा की है।

सभी राज्यों में बस में पूरी सवारी बैठती हैं

हरियाणा रोडवेज की बसों में फिलहाल तक 35 यात्रियों को बैठाकर ही सफर कराया जा रहा था। यह निर्णय इसलिए लिया गया था ताकि सोशल डिस्टेंसिंग बनी रहे और यात्री सुरक्षित रहें। लेकिन पंजाब, राजस्थान, यूपी समेत अन्य पड़ोसी राज्यों में बसों में पूरी सवारियां बैठाई जाने लगी हैं। इसी तर्ज पर हरियाणा परिवहन विभाग ने भी निर्णय लिया है।

इन राज्यों में नहीं जाएगी हरियाणा रोडवेज

हरियाणा राज्य परिवहन निगम के निदेशक वीरेंद्र दहिया ने मीडिया को जानकारी देते हुए बताया कि अभी हरियाणा से चंडीगढ़, दिल्ली, पंजाब, उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर व हिमाचल प्रदेश में बसों का आवागमन शुरू नहीं हुआ है। बता दें कि अभी पड़ोसी राज्यों में सिर्फ यूपी व राजस्थान में बसें जा रही हैं।

कोरोना की वजह से पूरी तरह से लड़खड़ा चुके सार्वजनिक परिवहन सेक्टर को सरकार की तरफ से कुछ राहत मिली है। रोडवेज बसों में अभी तक 35 यात्रियों की अनुमति को समाप्त करके अब फुल सीटिंग बसों के संचालन की इजाजत दे दी गई है जिससे शुक्रवार से जिला के तमाम रूटों पर चलने वाली बसों में 52 यात्री सफर कर सकेंगे। सरकार के इस कदम से रोडवेज की हालत में भी काफी हद तक सुधार होगा।

बस को किया जाएगा सेनिटाइज एवं मास्क भी होगा अनिवार्य

बता दें कि पूरे भारत ने अभी कोरोना संक्रमण के मामलों में कमी नहीं आई है जिसके चलते हरियाणा रोडवेज की बसों में यात्रियों के लिए मास्क की अनिवार्यता लागू की है। वहीं  रूट पर जाने से पहले बस को सेनिटाइज भी किया जाएगा। इसके साथ-साथ सभी यात्रियों की थर्मल स्कैनिंग भी की जाएगी। रोडवेज महाप्रबंधक नवीन शर्मा ने बताया मुख्यालय की तरफ इसकी अनुमति दे दी गई है।

Previous article5 कोरोना पॉजिटिव हुए लापता – ढूँढने में जुटा पुलिस प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग
Next articleजिस IAS अधिकारी पर अनिल विज ने कार्रवाई की सिफारिश की – चौटाला ने किया उसी अधिकारी का समर्थन