अब ऑनलाइन पढ़ेंगे पहली से लेकर 12वीं कक्षा के बच्चे

182

संसार क्रान्ति: हरियाणा में अब पहली से 12वीं कक्षा को ऑनलाइन पढ़ाया जाएगा. हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने कोरोना महामारी के चलते पहली से बारहवीं कक्षा के बच्चों को ऑनलाइन शिक्षा देने का फैंसला लिया हैं. जब तक कोरोना की स्थिति सामान्य नहीं होगी तब-तक बच्चों को ऑनलाइन पढ़ाया जाएगा. स्थिति में सुधार आने के बाद स्कूल और कॉलेज नियमित रूप से खुलने लगेंगे.

अब स्कूल के विद्यार्थियों को अपने माता-पिता की मदद से घर पर ही फोन तथा व्हाट्सअप के माध्यम से अध्यापकों की सहायता से पढ़ाई करनी होगी. मंत्री कंवर पाल ने कहा की वैसे तो शैक्षिक सत्र 1 अप्रैल को शुरू हो जाता हैं. मगर अबकि बार कोरोना महामारी के चलते पूरे देश में लॉकडाउन हैं. जिसकी वजह से स्कूल शुरू नहीं हो पाए. प्रदेश के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों की पढ़ाई का नुकसान ना हो इसके लिए शिक्षा विभाग ने विभिन्न ई-लर्निंग प्लेटफ़ॉर्म बनाएँ हैं.

इन प्लेटफ़ॉर्म में ई-लेर्निंग करने के लिए वेब्सायट बनाई गयी हैं. जहां एजूसेट नैटवर्क पर टेलीकास्ट की जाने वाली ऑडियो/वीडियो सामग्री भी इस पोर्टल पर उपलब्ध करवाई गई है. ताकि उनका उपयोग करके बच्चे घर बैठे पढ़ सकें.

Previous articleहुड्डा सरकार में लगे 2000 PTI मास्टरों की नियुक्ति रद्द – सुप्रीम कोर्ट
Next articleआखिर कब खुलेगा LOCKDOWN – देखिए खास रिपोर्ट