अब बिना सिम के चलेंगे मोबाइल – वोडाफोन लांच कर रही हैं E-SIM

240

इन दिनों वोडाफोन कंपनी सबसे तेज़ नेटवर्क सर्विसेज देने वाली कंपनी के तौर पर जानी जाती है. कंपनी अब इसे और भी बेहतरीन बनाने के लिए ई-सिम लांच करने जा रही है. यह ई-सिम फिलहाल दिल्ली, गुजरात और मुंबई के पोस्टपेड ग्राहकों को दी जा रही है. इस सिम के चलते अब वोडाफोन समेत आईडिया के ग्राहकों को मोबाइल फोन में नेटवर्क पाने के लिए फिजिकल सिम कार्ड की आवश्यकता नहीं रहेगी. ई-सिम के इंटीग्रेटेड चिप के ज़रिए आप नेटवर्क का अनुभव कर पाएंगे. ख़ास बात यह है कि अभी कंपनी ने यह सिम केवल आईफोन के लिए ही उपलब्ध करवाई है. यदि इसको सफलता मिलती है तो जल्द ही इसे बाकी अन्य स्मार्टफोन प्लेटफार्म पर भी ला दिया जाएगा.

इस बारे में जानकारी देते हुए वोडाफोन कंपनी ने कहा कि फ़िलहाल ई-सिम केवल आईडिया और वोडाफोन के वह यूजर इस्तेमाल कर पाएंगे, जिनके पास आईफोन 11, आईफोन 11 प्रो, आईफोन 11प्रो मैक्स, आईफोन एसई (2020), आईफोन एक्सएस, आईफोन एक्स मैक्स और आईफोन एक्सआर आदि जैसे फोन हैं. इसके टेस्टिंग के बाद यह सर्विस सैमसंग के गैलेक्सी जेड फ्लिप और गैलेक्सी फोल्ड के लिए भी लांच कर दी जाएँगी. गौरतलब है कि इससे पहले ई-सिम की सुविधा केवल एयरटेल और रिलायंस जिओ ही दे रही थी लेकिन अब वोडाफोन भी इस लिस्ट में शामिल हो गई है.

अगर आप इस सिम का लाभ उठाना चाहते हैं तो आप वोडाफोन या आईडिया के उपभोक्ता होने चाहिए. आपको मेसेज के ज़रिए यह ई-सिम आप तक पहुंचा दी जाएगी. इसके लिए आपको अपने मोबाइल नंबर से ‘ईसिम- ईमेल’ लिख कर 199 पर मेसेज भेजना होगा. इसके लिए पहले आप अपना ईमेल आईडी रजिस्टर जरुर करवा लें.

Previous articleजानिए क्या करते हैं बाबा रामदेव के पिता रामनिवास यादव – पूरी कहानी
Next articleक्या 31 अगस्त से खुल जाएँगे स्कूल ? – जानिए इस वाईरल पोस्ट का सच