अब इस सस्ती दवा से होगा कोरोना का इलाज – बच रही लोगों की जान

195

सारा विश्व कोरोना वायरस से बचाव व संक्रमण को रोकने के लिए दवा व वैक्सीन खोजने में लगा हैं. अब इसकी दवा को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई  है. एक रिपोर्ट के मुताबिक डॉक्टरों को कोरोना संक्रमण के इलाज के लिए एक प्रभावी दवा की जानकारी मिली है, जोकी सस्ती भी हैं. दवा का नाम Dexamethasone हैं. दवा का टेस्ट करने के लिए ग्रुप में 20 कोरोना संक्रमितों को Dexamethasone दवा दी गई, रिज़ल्ट में पाया गया कि इनमें से 19 लोगों को अस्पताल आने की जरूरत नहीं पड़ी और वे ठीक हो गए.

BBC की रिपोर्ट के अनुसार Dexamethasone एक पुरानी और सस्ती दवाई है. यह दवा कोरोना वायरस से गंभीर रूप से बीमार लोगों की जान को बचाने में सफल पायी गयी है. आपको बता दें कि दुनिया के सबसे बड़े ट्रायल में इस दवा को भी शामिल किया गया था. रिसर्च का अनुमान है कि अगर यह दवा ब्रिटेन में पहले से उपलब्ध होती तो लगभग 5000 लोगों की जान बचाई जा सकती थी, क्योंकि ये दवा असरदार व सस्ती दोनो है.

ब्रिटेन के डॉक्टरों व विशेषज्ञों का कहना है कि Dexamethasone दवा कोरोना की लड़ाई में एक बड़ी सफलता है. उन्होंने कहा कि इस दवा की हल्की डोस से ही कोरोना वायरस से लड़ने में मदद मिलती है. दवा के ट्रायल में देखा गया कि वेंटिलेटर पर रहने वाले कोरोना मरीजों को दवा दिए जाने पर उनका मौत का खतरा एक तिहाई तक घट गया. बता दें कि ऑक्सीजन सपोर्ट पर रहने वाले मरीजों को इस दवा से अधिक फायदा होता है.

Previous articleमंगल ग्रह से धरती पर आ रही हैं कोरोना से भी खतरनाक बीमारी
Next articleभारत-चीन विवाद: 17 दिन पहले पैदा हुई थी बेटी – शहीद बाप चेहरा तक ना देख पाया