रूस ने बना ली कोरोना की सफल वैक्सीन – राष्ट्रपति को बेटी को भी लगाया गया टीका

190

रुस से एक बड़ी खुशखबरी सामने आ रही हैं। दसअसल रुस ने कोरोना वायरस की सफल वैक्सीन बना ली हैं। रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन ने खुद इस वैक्सीन का ऐलान किया है। 11 अगस्त को पुतिन ने ऐलान किया कि रूस ने सबसे पहले दुनिया की सफल कोरोना वायरस वैक्सीन बना ली है। बता दें कि इस वैक्सीन को रूस के स्वास्थ्य मंत्रालय से भी मंजूरी मिल चुकी है। साथ ही पुतिन ने बताया कि उनकी बेटी ने भी इस वैक्सीन को लिया है। उनकी बेटी को इस वैक्सीन का टीका लगाया गया है। इसी के साथ पुतिन ने कहा कि आम लोगों को जनवरी में वैक्सीन दी जाएगी।

न्यूज एजेंसी AFP की रिपोर्ट के मुताबिक, इस वैक्सीन को मॉस्को के ‘गामेल्या इंस्टीट्यूट’ ने डेवलेप किया है। बता दें कि इसे रूस के स्वास्थ्य मंत्रालय ने सफल करार दिया हैं। इसी के साथ रुस के राष्ट्रपति पुतिन ने ऐलान किया कि रूस में जल्द ही इस वैक्सीन का प्रोडक्शन शुरू किया जाएगा और बड़ी संख्या में इस वैक्सीन की डोज को तैयार किया जाएगा। बता दें कि पुतिन कि बेटी को कोरोना वायरस हुआ था, जिसके बाद उसे भी ये नई वैक्सीन दी गई थी। कुछ देर के लिए उसका तापमान बढ़ा लेकिन अब वो बिल्कुल ठीक है। दुनियाभर में कोरोना का कहर जारी है और सभी देश कोरोना की वैक्सीन बनाने में जुटे हुए हैं।

आपको बता दें की कोरोना वायरस की सफल वैक्सीन बनाने में अमेरिका, ब्रिटेन, चीन, रूस तथा भारत जैसे अन्य देश शामिल हैं। भारत में कोरोना वायरस वैक्सीन अभी ह्यूमन ट्रायल (व्यक्तियों पर परीक्षण) में है। जानकारी के लिए बता दें कि ये वैक्सीन बनाने की दूसरी स्टेज होती है। ऐसे में रूस की दवा अगर सफल रहती है तो यह दुनिया की पहली कोरोना वैक्सीन होगी और WHO की ओर से इस वैक्सीन को मंजूरी मिलती है तो यह लोगों के लिए भी बड़ी राहत होगी।

Previous articleCM मनोहर लाल खट्टर का नहीं होगा कोरोना टेस्ट – जानिए वजह
Next articleआज हरियाणा में बारिश के आसार – इस क्षेत्रों में हो सकती हैं बूंदाबांदी