हुक्के के चक्कर में युवाओं का भविष्य हो रहा हैं खराब – देखिए कितना जानलेवा हैं हुक्का

378

हुक्का को हरियाणा की शान माना जाता है. इसे हरियाणा के इलावा पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भी शौंक से पीया जाता है. जिस प्रकार मनुष्य हवा, पानी और अग्नि के मेल से बना है, ठीक वैसे ही हुक्का भी इन तीनों चीज़ों का ही मेल है लेकिन वर्तमान समय की बात करें तो अब यह हुक्का जानलेवा बनता जा रहा है. जी हाँ आपको पढ़ कर हैरानी होगी लेकिन यह बिलकुल सच है.

दुनिया में ऐसे बहुत से लोग है जो हुक्का पीने के चलते मुंह के कैंसर से पीड़ित हैं. स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय के स्नातकोत्तर डेंटल कॉलेज की जूनियर रेजिडेंट डॉ. सौम्या ने हाल ही में हुक्के से जुड़े आश्चर्यजनक परिणाम सामने लाए हैं. डॉ. सौम्या ने अपने हुक्का वाले शोध में करीबन 900 ऐसे लोगों को शामिल किया, जो हुक्का पीते थे. इसमें झज्जर जिले के 22 लोगों के गाँव को शामिल किया था. यह सर्वे जनवरी 2017 से ले कर अप्रैल 2017 तक चला था.

इस सर्वे में डॉ. सौम्या की टीम ने 39 से 59 वर्षीय लोगों के मुँह की जांच की तो उनमे से लगभग 60 फीसदी लोग मुँह के कैंसर से पीड़ित मिले. बता दें कि हुक्के के पाइप के गर्म होने और तंबाकू के बिना फ़िल्टरेशन के मुँह में जाने के कारण होंठ और जीभ के नीचे सर्वाधिक बीमारियाँ होती हैं. शोध में यह बात भी सामने आई कि जो लोग हुक्का पीते हैं, वह इसके नुकसान से भी बखूबी वाकिफ होते हैं. लेकिन इसके बावजूद भी वह इसका सेवन करते हैं.

ऐसे में डॉक्टर सौम्या की इस रिसर्च से यह बात साफ होती है कि हुक्का कैंसर जैसी गंभीर बीमारी का कर्ण बन सकता है. इसलिए यदि आप इस बीमारी से खुद को सुरक्षित रखना चाहते हैं तो अपनी शान के चक्कर में यह जहर न पीयें.

Previous articleनिगम का किया JSE भर्ती रद्द करने का पत्र जारी – मंत्री बोले-परीक्षा हुई हैं तो भर्ती भी होगी
Next articleएकदम सामने आया 3 आँखों वाला बच्चा – वीडियो देख सभी हैरान