सोशल मीडिया पर सबसे लोकप्रिय IAS अधिकारी

418

संसार क्रान्ति: आज हम बात करने जा रहें हैं ऐसे IAS अधिकारी की जिसने पूरे उत्तराखंड को हिला कर रख दिया. IAS दीपक रावत को उत्तराखंड का फायरब्रांड IAS अधिकारी कहा जाता हैं. दीपक सोशल मीडिया पर सबसे लोकप्रिय IAS अधिकारियों में से एक हैं. 24 सितम्बर 1977 को मसूरी में जन्मे दीपक को स्क्रैप में इतनी दिलचस्पी थी की दीपक एक स्क्रैप डीलर बनना चाहते थे. दीपक नें अपनी स्कूली शिक्षा सेंट जॉर्ज कॉलेज से मंसूरी में पूरी की थी.

पॉकेट मनी हो गयी थी बंद

जब दीपक 24 साल का था तो उसके पिताजी ने उसकी पॉकेट मनी पर बैन सा लगा दिया था. दीपक के पिता ने कहा की उसे अपने खर्चे खुद चलाने होंगे. पॉकेट मनी बंद होने के कुछ दिन बाद ही दीपक के JRF का परिणाम घोषित हुआ था. जिसके बाद उन्हें 8000 रुपए महीना वजीफा मिलने लगा, जोकी उसके खर्चो के लिए काफी था. दिल्ली में पढ़ाई करते समय दीपक बिहार के छात्रों के सम्पर्क में आए, जो सिविल सर्विसेज की तैयारी में जुटे थे. धीरे-धीरे वह दीपक के अच्छे दोस्त बन गये जिसके बाद दीपक उनसे प्रेरित हो गये और UPSE की तरफ अपना रुख कर लिया. दीपक को पहले 2 सालों में सफलता नहीं मिली मगर तीसरे मौके पर दीपक ने बाज़ी मार ली. तीसरी बार में परीक्षा पास करने के बाद भी दीपक IAS अफसर नहीं बन पाए थे क्योंकि उन्हें इस बार पर्याप्त रैंक नहीं मिला था. दीपक ने फिर परीक्षा की तैयारी करी और उसका यह प्रयास सफल रहा.

दीपक रावत की माध्यमिक कक्षाओं में विज्ञान (साइंस) लेने में कोई दिलचस्पी नहीं थी, लेकिन जब परिवार वालों ने दबाव डाला तो उन्हें साइंस लेनी पड़ी. लेकिन दीपक ने अपनी कॉलेज की पढ़ाई के लिए विज्ञान और मानवता (Humanities over Science) का विकल्प चुना. दीपक ने 12वीं के बाद दिल्ली यूनिवर्सिटी के हंसराज कॉलेज में दाख़िला लिया और शिक्षा ग्रहण की. हंसराज कॉलेज में पढ़ाई करने के बाद दीपक ने JNU में दाख़िला ले लिया था.

आपको बता दें की जनवरी 2018 में, IAS दीपक रावत पर ह-त्या के प्रयास के संबंध में उसके खिलाफ मामला दर्ज किया गया था. न्यूज एजेन्सी ANI ने अपनी एक रिपोर्ट में बताया हैं की दीपक रावत पर बंद कमरे में एक पुजारी की कथित तौर पर पिटा’ई करने का आरोप था. उन पर धार्मिक भावनाओं को आहत करने का भी आरोप लगाया गया था.

Previous articleअनिल विज ने लगाई रैलियों और धार्मिक कार्यक्रमों पर रोक
Next articleहरियाणवी Babbu Maan और सपना चौधरी कर रहे हैं शादी ?