चंद्र ग्रहण: 5 जुलाई को फिर लगेगा साल का तीसरा चंद्र ग्रहण

220

जून 2020 में साल का सबसे बड़ा सूर्य ग्रहण लगा था. वहीँ अब 5 जुलाई यानि रविवार के दिन इस साल का सबसे बड़ा एवं तीसरा चंद्र ग्रहण लगने वाला है. बता दें कि एक ही महीने में लगने वालक ये लगातार तीसरा ग्रहण है. असल में यह वास्तविक चंद्र ग्रहण ना हो कर एक उपछाया ग्रहण माना जा रहा है. वहीँ धार्मिक दृष्टि से देखा जाए तो चंद्र ग्रहण का हिद्नु धर्म में विशेष महत्व है. बता दें कि 5 जुलाई को यह ग्रहण सुबह 8 बजकर 37 मिनट पर लगेगा जबकि 11 बजकर 22 मिनट पर इस ग्रहण की समाप्ति हो जाएगी.

ग्रहण से जुड़ी विशेष बातें

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार यह एक उपछाया चंद्र ग्रहण है इसलिए इस दिन किसी चीज़ पर किसी तरह का प्रतिबंध या रोक नहीं लगाई जाएगी. हालाँकि इस दिन पंडितों द्वारा सावधानी बरतने की सलाह आवश्य दी जाती है. यह ग्रहण धनु राशि में पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र के दौरान शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा को लगने जा रहा है. अच्छी बात यह भी है कि उसी दिन पूर्णिमा भी है इसलिए यह ग्रहण आसानी से नजर आ पाएगा.

इस राशि पर पड़ेगा ग्रहण का अधिक असर

5 जुलाई रविवार की सुबह लगने वाला उप्छाया चंद्र ग्रहण इस बार धनु राशी में लग रहा है. इसलिए जब यह ग्रहण शुरू होगा, उस समय कर्क लग्न उदित होगा. ऐसे में धनु राशि के जातकों को इस दिन अपना ध्यान रखें की ख़ास आवश्यकता है. साव्ध्ने के साथ साथ इस दिन अपनी सेहत का भी भरपूर ख्याल रखें.

कहाँ देख सकते हैं इस तीसरे चंद्र ग्रहण को?

आप इस ग्रहण को टेलिस्कोप की मदद से आसानी से देख सकते हैं. या फिर आप चाहे तो इसको ऑनलाइन भी अनुभव कर सकते हैं. इसके लिए आप www.virtualtelescope.eu पर जा कर वर्चुअल टेलिस्कोप की सहायता से ग्रहण देख सकते हैं. यह यूट्यूब के कईं चैनलों पर भी लाइव दिखाया जाएगा.

Previous articleहरियाणा समेत 7 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट – मुंबई में हाईअलर्ट
Next articleविकास दुबे की मां बोली “पुलिस विकास का एनकाउंटर कर दे”