कल मिल सकती हैं गर्मी से राहत – मानसून होगा सक्रिय

180

हरियाणा वसियों का 3-4 दिनों से गर्मी में बुरा हाल हैं। अब हरियाणा में जल्द मानसून सक्रिय होने की उम्मीद जताई जा रही हैं। मौसम विभाग की माने तो 8 अगस्त की रात से हरियाणा में मानसून सक्रिय हो सकता हैं। मौसम विभाग का कहना हैं की हरियाणा के ज़्यादातर ज़िलों में 9 अगस्त से 12 अगस्त के बीच बारिश की सम्भावना जताई जा रही हैं। मौसम विभाग के अप्डेट के बाद हरियाणा में गर्मी बढ़ने लगी हैं। अब 9 से 12 अगस्त के बीच हरियाणा में बारिश होने की सम्भावना जताई जा रही हैं।

हिसार में दिन का पारा 38.3 डिग्री तक पहुंच चुका है। HAU के कृषि मौसम विज्ञान विभाग ने मौसम पूर्वानुमान ने जानकारी देते हुए बताया कि मानसूनी हवाओं का टर्फ अब गंगानगर, हिसार, बदायूं, गौंडा, आजमगढ़, गया, जमशेदपुर, डिगा होते हुए बंगाल की खाड़ी तक गुजर रहा है। इसके निचले और दक्षिण की तरफ शिफ्ट होने की संभावना तथा बंगाल की खाड़ी में बनने वाले एक निम्न दबाव के क्षेत्र से मानसूनी हवाओं की सक्रियता मध्य एवं दक्षिण-पश्चिमी भारत में ज्यादा रहने की संभावना है।

इसी के चलते हरियाणा राज्य की तरफ आने वाली कमजोर मानसूनी हवाओं से 8 अगस्त रात्रि तक प्रदेश में मौसम का बदलाव हो सकता हैं। बता दें कि विभाग की तरफ़ से बीच-बीच में बादलवाई आने तथा तापमान में हल्की बढ़ोतरी की संभावना भी जताई गयी है। मौसम विभाग ने बताया की बारिश के साथ-साथ कहीं गरज-चमक वाले बादल बनने से कुछेक स्थानों पर हल्की बारिश भी हो सकती है।

Previous articleजिस IAS अधिकारी पर अनिल विज ने कार्रवाई की सिफारिश की – चौटाला ने किया उसी अधिकारी का समर्थन
Next articleलाखों की नौकरी छोड़ – IAS अफसर बने अभिषेक