31 जुलाई तक लागू रहेगा अनलॉक -2 – जानिए क्या हैं दिशा-निर्देश

239

अनलॉक 2 दिशानिर्देश जारी किए गए हैं, कर्फ्यू जारी रहेगा और विश्वविद्यालय के प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी। केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस के कारण देश द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों को कम करने के लिए “अनलॉकिंग” के दूसरे चरण के लिए दिशानिर्देशों की घोषणा की है। ये दिशानिर्देश 31 जुलाई को प्रभावी होंगे। रात का कर्फ्यू अनलॉक -2 में रहेगा, जो सुबह 10 से शाम 5 बजे तक चलेगा। सरकारी प्रशिक्षण संस्थानों को 15 जुलाई से व्यवसाय शुरू करने की अनुमति दी गई है। ध्यान दें कि 1 को अनलॉक करने की अवधि 30 जून को समाप्त हो जाएगी।

ट्रेड यूनियन के आंतरिक मंत्री अजय भल्ला ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को इन दिशानिर्देशों के बारे में पत्र लिखा है। इसके लिए, उन्होंने राज्यों से कहा कि वे सभी संबंधित प्राधिकरणों को सख्ती से निर्देश दें कि वे अनलॉक 2 के लिए जारी दिशा-निर्देशों का पालन सुनिश्चित करें। बता दें कि 30 मई को जारी किए गए अनलॉक -1 दिशानिर्देशों ने लॉक अवधि के दौरान कुछ प्रतिबंधित गतिविधियों की अनुमति दी थी। इनमें शॉपिंग एरिया, शॉपिंग सेंटर और धार्मिक स्थलों के बाहर होटल, रेस्तरां और अन्य होटल सेवाएं शामिल हैं। जानिए, Unlock-2 के लिए प्रकाशित गाइड में क्या निर्णय लिए गए हैं!

अनलॉक का दूसरा चरण (यानी अनलॉक- 2) 31 जुलाई तक जारी रहेगा।

  • नियंत्रण क्षेत्र में नाकाबंदी प्रतिबंध 31 जुलाई तक जारी रहेगा। इस अवधि के दौरान, केवल आवश्यक गतिविधियों की अनुमति है। -स्कूलों, विश्वविद्यालयों, शिक्षण और कोचिंग संस्थानों, अंतरराष्ट्रीय हवाई यात्रा सेवाओं, मेट्रो रेल, मूवी थिएटर, स्विमिंग पूल, भीड़ और धार्मिक कार्यक्रमों पर स्थगित जारी रहेगा।
  • रात्रि 10 बजे से सुबह 5 बजे तक कर्फ्यू लागू रहेगा। इस अवधि के दौरान, लोगों की गतिविधियाँ बंद हो जाएंगी। आवश्यक गतिविधियाँ और अन्य  को इससे छूट दी जाएगी।
  • सभी सामाजिक, राजनीतिक, खेल, मनोरंजन, शैक्षणिक, सांस्कृतिक और धार्मिक कार्यक्रम जो लोगों को इकट्ठा करते हैं वे सब निषिद्ध किए जाएंगे।
  • सभी सार्वजनिक स्थानों व कार्यस्थलों और यात्रा के लिए मास्क पहनना अनिवार्य रहेगा।
  • दूसरी अनलॉकिंग में घरेलू उड़ानों और यात्री ट्रेन सेवाओं का चरणबद्ध तरीके से किया जाएगा। -नियंत्रण क्षेत्र के बाहर स्थित केंद्रीय और राज्य सरकार के प्रशिक्षण संस्थान 15 जुलाई से खुलेंगे।कार्मिक और प्रशिक्षण मंत्रालय इस उद्देश्य के लिए मानक दिशानिर्देश जारी करेगा।
Previous articleमहाराष्ट्र सरकार ने बढ़ा दिया 31 जुलाई तक लॉकडाउन – ये होंगे नए नियम
Next articlePUBG और ZOOM ऐप क्यों नहीं हुए बैन – जानिए इनके पीछे का राज