मौसम: हरियाणा में फिर से सक्रिय हुआ मॉनसून, इन जिलों में तेज बारिश की सम्भावना

198

हरियाणा में एक बार फिर से मानसून ने अपना जलवा दिखा दिया है. बीते गुरुवार को अंबाला समेत अन्य कईं जिलों में भारी बारिश देखि गई. वहीँ अब मौसम विभाग द्वारा दी गई रिपोर्ट्स के अनुसार आने वाले दो दिनों में ताज आंधी व बरसात हो सकती है. इसके लिए प्रदेश में 19 और 20 जुलाई के लिए ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया गया है. बताया जा रहा है कि इन दोनों दिनों में हरियाणा के कईं जिलों में हलकी से तेज़ बारिश हो सकती है.

आपको बता दें कि जुलाई महीने में अब तक 66.7 मि.मी वर्षा हुई है. जबक सामान्य अवधि 77.2 मि.मी मानी जाती है. देखा जाए तो मानसून में होने वाली इस बारिश में इस बार 14 प्रतिशत तक की कमी देखि गई है. हालाँकि महीने में अभी भी कुछ दिन बाकी हैं. यदि अगले तीन दिन तक बारिश होती है तो शायद यह कमी पूरी हो पाएगी. दरअसल 1 जून को मानसून ने प्रदेश में शिरकत की थी. इस बीच अब तक 114.8 मि.मी बरसात हुई है.

मौसम विभाग के अनुसार जून से होने वाली बारिश में अब तक सामान्य से 8 फीसदी की कमी है. ऐसे में 19 और 20 जुलाई को होने की बारिश यदि इस कमी को पूरा करने में सफल होती है तो गर्मी में कमी देखि जा सकेगी. जानकारी के मुताबिक अगले दो दिन तक प्रदेश में अच्छी बारिश हो सकती है. भिवानी में बीते दिन 38.3 डिग्री तापमान दर्ज किया गया था जबकि रोहतक का तापमान 38.2 रहा है. ऐसे मे आने वाले दो दिनों में इस तापमान में गिरावट आ सकती है.

Previous articleएक हरियाणवी ने कनाडा जाकर बनवाई यूनिक खाट ?, कहा – इसके बिना नींद ना आती
Next articleभाजपा के नए प्रदेश अध्यक्ष बने ओपी धनखड़