कोरोना वायरस के लक्षण क्या-क्या हैं – पूरी जानकारी

157

संसार क्रान्ति: कोरोना वायरस चाइना से फैल कर धीरे-धीरे पूरे विश्व में फैल रहा हैं. दुनिया के लगभग 70 देशों में कोरोना का प्रकोप देखने को मिला हैं. चीन में कोरोना वायरस से मर’ने वालों की संख्या 3200 के पार पहुँच गयी हैं. चाइना और अमेरिका जैसे शक्तिशाली देश भी अबतक इसका सटीक इलाज नहीं ढूँढ पाए हैं. सोशल मीडिया पर कोरोना वायरस को लेकर काफी कुछ झूठ परोसा जा रहा हैं. जिनमें अधिकतर गलत जानकारी पब्लिक के साथ संझा की जा रहीं हैं. गलत जानकारी से लोगों के मन में कोरोना वायरस को लेकर खौफ सा पैदा हो गया हैं.

कोरोना वायरस के लक्षण

मीडिया रिपोर्ट्स में अभी तक भारत में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या 29 बताई जा रही हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी WHO की रिपोर्ट के अनुसार कोरोना वायरस हवा से नहीं फैलता. यह वायरस छींकनें और खाँसने से फैलता हैं. डॉक्टरों द्वारा भी खांसी-जुखाम वाले व्यक्ति से दूर रहने (बचने) की सलाह दी गयी हैं. कोरोना वायरस की पहचान केवल कोविड 19 लैब टेस्ट के बाद ही की जा सकती हैं. WHO के प्रवक्ता ने कहा की किसी बीमार व्यक्ति से कम से कम तीन फीट की दूरी पर रहना ठीक है.

कोरोना वायरस से बचने के लिए हाथ धोने का तरीका

  • सबसे पहले अपने हाथ को भिगोए.
  • उसके बाद हाथ पर साबुन या हैंडवाश को अपने हाथों पर लगाए व उसे 20 सेकंड पर हाथ पर मसलें .
  • साबुन से अच्छे तरीके से नाखून की सफाई करें.
  • फिर हाथ को साफ पानी में धोकर, सूखे व साफ कपड़े से पोंछ लें.
  • हाथ को धोना सबसे साफ तरीका हैं. कई whatsapp ग्रूप्स में बताया गया हैं की सेनिटेजेर से हाथ धोए ये सबसे साफ हैं. लेकिन आपको बता दें की सेनिटेजेर हाथ के सारे कीटाणु नष्ट करने में सक्षम नहीं हैं.
Previous article65 साल का ताऊ दे रहा 12वीं के पेपर – पढ़ने की कोई उम्र नहीं होती
Next articleअक्षय कुमार ने दान किए 1.5 करोड़ रुपए