क्या 31 अगस्त से खुल जाएँगे स्कूल ? – जानिए इस वाईरल पोस्ट का सच

295

व्हाट्सएप आज के समय का सबसे फ़ास्ट मेसेजिंग एप बन चुका है. इसकी मदद से हम कोई भी तरह की मेसेज या तस्वीर या फिर विडियो आसानी से एक-दूसरे को भेज सकते हैं. लेकिन कुछ लोग इस एप का गलत इस्तेमाल करने से बाज़ नहीं आ रहे. आए दिन व्हाट्सएप पर फेक जानकारियां शेयर हो रही हैं जोकि आम जनता को गुमराह करती हैं. वहीँ इन दिनों एक स्क्रीनशॉट काफी वायरल होता दिख रहा है. इस स्क्रीनशॉट के मुताबिक 31 अगस्त से भारत के सभी राज्यों में स्कूल खोलने की अनुमति दी जा रही है. मेसेज में यह दावा है कि गृह मंत्रालय ने हर राज्य के प्रमुख सचिवों को इस बारे में पत्र भेज दिया है.

लेकिन हाल ही में दैनिक भास्कर टीम ने इस फोटो की जांच करके इसका सच बाहर निकाला है. भास्कर टीम के अनुसार दो महीने से यह मेसेज व्हाट्सएप पर तेज़ी से फ़ैल रहा है. इसमें यह दावा किया गया है कि गृह मंत्रालय ने भारत के सभी स्कूल खोलने की परमिशन दे दी है. हालाँकि प्रमुख सचिवों को पत्र लिखे जाने वाली बात बिलकुल सही है लेकिन यह पत्र गृह मंत्रालय ने नहीं बल्कि एचआरडी ने लिखा है.

ख़ास बात यह है कि यह पत्र स्कूल खोलने के लिए नहीं लिखा गया बल्कि इसको पेरेंट्स की राय जानने के लिए लिखा गया था. इसके अनुसार पेरेंट्स से पुछा जाएगा कि कब स्कूल खोलने ठीक रहेंगे सितंबर या फिर अक्टूबर? पेरेंट्स की राय के बाद सरकार अपना निर्णय सुनाएगी.

भास्कर टीम ने जब गृह मंत्रालय की वेबसाइट की जांच की तो उन्हें वहां स्कूल खोलने को लेकर कोई पत्र नहीं मिला. इसमें केवल 20 मई 2020 का एक आदेश मिला जिसके अनुसार 10वीं और 12वीं के बोर्ड एग्जाम लेने की अनुमति दी गई थी. ऐसे में यह बात साफ़ है कि व्हाट्सएप पर शेयर किया गया यह मेसेज फर्जी है.

Previous articleअब बिना सिम के चलेंगे मोबाइल – वोडाफोन लांच कर रही हैं E-SIM
Next articleमध्यप्रदेश के CM को हुआ कोरोना – खुद ट्वीट करके दी जानकारी