क्या जींद में खुलेगी दुकानें ? – जानिए क्या कहता हैं प्रशासन

183

(Naveen Narwana): आज सुबह से TV चैनलों व सोशल मीडिया पर Ministry Of Home Affairs का एक नोटिस वाईरल हो रहा हैं. जिसके बाद से ही मार्केट में दुकानें खुली और फिर प्रशासन द्वारा बंद करवाई गयी. करनाल, सिरसा और रेवाड़ी के DC द्वारा सुबह ही कह दिया गया था कि ज़िला प्रशासन द्वारा दुकानें खोलने के आदेश नहीं दिए गये हैं. करनाल के DC निशांत यादव ने कहा कि अगर कोई दुकान खोलता हैं तो उसे लॉकडाउन कि उल्लंघना माना जाएगा व उसपर कार्यवाही की जाएगी.

क्या जींद में खुलेगी दुकानें ?

हाँ जींद में दुकानें खुलेगी मगर सिर्फ गली-मोहल्लों में स्थित दुकानें ही खुल सकेंगी, उपायुक्त डॉ. आदित्य दहिया ने बताया कि लॉक डाउन के दौरान प्रशासन ने आमजन को राहत देने वाला काम किया है. अब जिले की गली-मोहल्लों में स्थित सभी प्रकार की दुकानों को खोलने की अनुमति दी गई है. हालांकि शहर के बाजार में शॉपिंग कॉम्पलेक्स (जहां एक साथ कई दुकानें हैं) मॉल व सिनेमाघरों के खुलने पर पूरी तरह से प्रतिबंध रहेगा.

उपायुक्त डॉ. आदित्य दहिया ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि सरकार की तरफ से आमजन की सुविधा को मद्देनजर रखते हुए गली, मोहल्लों तथा कालोनियों में स्थित सभी प्रकार की दुकानों को खोलने बारे दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं. बता दें कि सरकार के दिशा-निर्देशों के तहत ही प्रशासन की तरफ से जिले में गली-मोहल्लों में सभी तरह की दुकानों को खोलने की अनुमति प्रदान की गई है.

उपायुक्त डॉ. आदित्य दहिया ने कहा कि यह अनुमति शहर के बाजार में कॉम्पलेक्स तथा मॉल्स को खोलने की नहीं होगी. अगर शॉपिंग कॉम्लेक्स या मॉल ग्रामीण क्षेत्र में हैं तो भी इन्हें खोलने की अनुमति नहीं दी जाएगी. इसके अलावा शहर के मुख्य बाजार भी बंद रहेंगे. उन्होंने बताया कि Covid-19 के चलते पूर्व की भांति शराब के ठेके भी बंद रहेंगे.

गली-मोहल्ले में जो दुकानें खुलेगी उन्हें सोशल डिसटेंस का खास ध्यान रखना होगा. उपयुक्त महोदय ने कहा कि दुकान पर 50% स्टाफ को काम पर ना लगाए. यदि दुकान पर 4 व्यक्ति काम कर रहें हैं तो अब केवल 2 व्यक्तियों को ही काम कर लगाएँ. दुकान पर काम करने वाले हर व्यक्ति का मास्क लगाना जरुरी होगा. उन्होंने कहा कि केवल मास्क या रूमाल आदि लगाए हुए व्यक्ति को ही समान दें. एक जगह भीड़ इकट्ठा ना होने दें.

Previous articleजेल से बाहर आने के लिए बेताब है राम रहीम
Next articleपानीपत और हिसार से सामने आए कोरोना के मामले