क्या 140 से शुरू होने वाले मोबाइल नंबर को उठाते खाली हो जाएगा आपका खाता ?

260

सोशल मीडिया पर इन दिनों एक मेसेज के साथ कुछ विडियोज शेयर किए जा रहे है. इन विडियो में यह दावा किया गया है कि अगर किसी व्यक्ति के मोबाइल पर 140 से शुरू होने वाली कोई कॉल आती है तो उसको उठाने के दौरान उसका बैंक खाता पूरी तरह से खाली हो सकता है. इस मेसेज के साथ जो विडियो शेयर किए जा रहे हैं, उसमे पुलिसकर्मी भी दिखाई दे रहे हैं. ऐसे में लोगों के मन में यह डर पैदा हो चुका है कि 140 अंकों से शुरू होने वाले किसी भी कॉल को अनजाने में उठाना भी उनके लिए खतरे की घंटी साबित हो सकता है.

इस विडियो को कुछ लोग इस लिए भी आगे साझा कर रहे हैं, ताकि कोई यूजर गलती से इन नंबर्स से शुरू होती कॉल ना उठा ले और उसका बैंक खाता खाली ना हो जाए. ऐसे में इस विडियो और मेसेज की सच्चाई क्या है, आईये हम आपको बताते हैं.

क्या है सच?

हाल ही में दैनिक भास्कर टीम ने इस सम्बंधित जांच पड़ताल की और जो तथ्य सामने आए हैं, वह इस प्रकार हैं:

  1. बहुत से मार्केटिंग नंबर 140 से शुरू होते हैं. ऐसे में यह मानना मुश्किल है कि इस नंबर को उठाते ही आपका बैंक अकाउंट खाली नहो सकता है.
  2. जानी मानी एप सोनी लिव के कॉल्स भी 140 से शुरू होते हैं. यह महज़ प्रमोशनल कॉल्स हैं. इनमे कॉल उठाते है ऑडियो प्ले होती है: “मैं ऋषि बोल रहा हूँ, यहाँ एक मर्डर हुआ है मैंने वो रिकॉर्ड कर ;लिया लेकिन अब कातिल मुझे मारना चाहता है.” इन लाइनॉन में इतना डर दिखाया है कि सुनने वाले को लगता है की सच में कोई व्यक्ति मुसीबत में है., जबकि यह केवल एक प्रमोशनल कॉल है.
  3. 10 जुलाई को सुव्र्ता भाटी नामक एक यूजर ने सोनी लिव एप की कॉल की ऑडियो ट्वीट की जिसका नंबर 140 से शुरू हो रहा था.
  4. MAMI की क्रिएटिव डायरेक्टर स्मृति किरण ने Sonyliv की इस प्रमोशनल कॉल को लेकर ट्विटर पर एक ट्वीट की थी इसमें उन्होंने मुंबई पुलिस को टैग किया था कहा था कि, “मेरे पास एक व्यक्ति का कॉल आया जोकि खतरे में है कृपया इस मुद्दे पर ध्यान दें. व्यक्ति का नंबर 140 से शुरू हो रहा है.
  5. 10 जुलाई को Sony Liv ने ट्विटर पर ट्वीट करके इस प्रमोशनल ऑडियो को लेकर माफ़ी भी मांगी. यानि यह सारा विवाद इस एप से जुड़ा हुआ था. लेकिन फ्रॉडस्टर्स ने मिल कर इसको गलत तरीके से फैलाना शुरू कर दिया.
  6. अब सवाल यह है कि विडियो में पुलिस वाले 140 नंबर से कॉल उठाने को मना क्यों कर रहे हैं तो इसके लिए मुंबई पुलिस ने स्पष्टीकरण दिया है कि विडियो में दी जा रही चेतावनी झूठी है. 140 से शुरू होने वाले नंबर टेलीमार्केटिंग के होते हैं ऐसे में बैंक खाते से पैसे निकलने वाली बात झूठ है.
Previous articleकुलदीप बिश्नोई भी कर सकतें हैं कांग्रेस से अलविदा – ट्वीट करके कांग्रेस नेतृत्व पर साधा निशाना
Next articleआज रात से फिर सक्रिय होगा मॉनसून, 4 दिनों तक अच्छी बारिश की संभावना